महानाटी; मनाली विंटर कार्निवल में महिला मंडलों की सदस्यों ने डाली महानाटी, देखते रह गए पर्यटक और स्थानीय निवासी

0

कुल्लू: जिला कुल्लू की पर्यटन नगरी मनाली में आयोजित राष्ट्रस्तरीय मनाली विंटर कार्निवल (Manali Winter Carnival) में मंगलवार को देवभूमि के पहनावे की महक एक बार फिर उड़ी और इस महक से देश के विभिन्न कोनों से आए पर्यटक मदहोश हो गए. लिहाजा मनाली का माल रोड पारम्परिक वेषभूषा में सराबोर नजर आया. विंटर कार्निवल के चौथे दिन मनाली के राइट बैंक की महिलाओं ने माल रोड पर महानाटी (Mahanati in Manali Winter Carnival) डाली, तो वहीं इस महानाटी को देखने के लिए स्थानीय लोगों के अलावा सैलानी भी काफी संख्या में मौजूद रहे.

इस नाटी की खास बात यह रही की नाटी में भाग लेने वाली सभी महिलाएं सफेद पट्टू में थीं. जबकि इससे पहले महिलाएं काले पट्टू में नाटी दल चुकी हैं. मनाली के माल रोड पर कुल्लवी वाद्य यंत्रों की धुन के साथ महिलाओं ने पहाड़ी गानों पर अपना यह कार्यक्रम प्रस्तुत किया. सैंकड़ों महिलाओं ने महिला सशक्तिकरण का संदेश देते हुए नाटी के दौरान पारम्परिक पट्टू, धाठू, गले में चांदी का चंद्रहार, सोने का पातकू, गोखडू, बाजूबंद, पाजेब(Himachali Dress) पहन रखी थीं. जो सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र रही.

कार्निवल में महिलाओं की नाटी ने सबका मन मोह रखा है. वाद्ययंत्रों की थाप पर महिलाओं की नाटी देखने के लिए पूरा दिन लोगों और पर्यटकों की भीड़ उमड़ी रही. पर्यटकों ने भी इन लम्हों को मोबाइल और कैमरों में कैद किया. यह महानाटी विंटर कार्निवल का मुख्य आकर्षण है. कार्निवल में मनाली के राइट बैंक और लेफ्ट बैंक ग्रुप के बीच मुकाबला चल रहा है. कार्निवल कमेटी के द्वारा जीतने वाले ग्रुप की महिलाओं को एक लाख और दूसरे स्थान पर रहने वाली महिलाओं को 50 हजार रुपए की नकद राशि दी जाएगी.

महानाटी उप-समिति के प्रभारी बालक राम ठाकुर ने बताया कि वीरवार को राइट बैंक की महिलाओं (women of Right Bank performed Mahanati) ने अपनी प्रस्तुति दी. जबकि 3 जनवरी को लेफ्ट बैंक की महिलाओं के द्वारा अपनी प्रस्तुति दी गई थी. वहीं, कार्निवल कमेटी के उपाध्यक्ष एवं एसडीएम मनाली डाॅ. सुरेंद्र ठाकुर ने कहा कि कार्निवल के सफल आयोजन के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. कार्निवल में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है.

विंटर कार्निवल में महिलाओं ने डाली ‘महानाटी’

नाटी में भाग ले रही प्रतिभागी मीनाक्षी, महंती, कुसुम, तृप्ति ने बताया कि हर साल विंटर कार्निवल में महिला मंडलों के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इस साल वे भी महानाटी में भाग ले रही हैं. जहां कुल्लवी संस्कृति को वे देश दुनिया में प्रसिद्ध करने में वे अपनी भूमिका निभा रही हैं. वहीं, विंटर कार्निवल कमेटी की समन्वयक विद्या नेगी ने बताया कि कार्निवल के चौथे दिन राइट बैंक की महिलाओं ने कुल्लवी संस्कृति का प्रदर्शन किया है. अब कार्निवल के अंतिम दिन महानाटी की विजेता टीम को मुख्य अतिथि के द्वारा सम्मानित किया जाएगा.

Previous articleहमें पूर्ण विश्वास राकेश पठानिया विपक्ष को बात रखने का देंगे पूरा मौका; जय राम ठाकुर
Next articleआज दोपहर बाद दिल्ली रवाना हुए मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू, जल्द कैबिनेट विस्तार होने के आसार

समाचार पर आपकी राय: