मध्य प्रदेशः सरकार ने साढ़े सात लाख सरकारी कर्मचारियों को दिया तोहफा, मिलेगा केंद्र की तरह 34 प्रतिशत मिलेगा महंगाई भत्ता, जानें किस माह से…

0

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते यानी डीए में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट में यह जानकारी मिली है. रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 34 फीसदी करने का ऐलान किया है, जो केंद्र सरकार के बराबर होगा. राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक बयान में कहा कि इससे सरकार पर 625 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.

7.5 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा

राज्य सरकार के इस फैसले से 7.5 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा होगा और उनके जीवन में सुधार आएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों को 31 फीसदी डीए मिल रहा है. पिछली बार सरकार ने इसमें 11 फीसदी का इजाफा किया था. उन्होंने बयान में बताया कि बढ़ा हुआ डीए अगस्त की सैलरी से प्रभावी होगा, जो राज्य सरकार के कर्मचारियों को सितंबर में मिलेगी.

सरकार द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि पेंशनधारकों को डीए का फायदा तभी मिलेगा, जब वे पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ की सरकार से अनिवार्य सहमति ले लेते हैं, क्योंकि वह पहले अविभाजित मध्य प्रदेश का हिस्सा था.

इससे पहले उत्तराखंड की सरकार ने शुक्रवार को कॉरपोरेशन और स्थानीय इकाइयों के डीए में 3 फीसदी का इजाफा किया था. यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2022 से प्रभावी हो गई है. इस कदम से राज्य में कॉरपोरेशन और स्थानीय इकाइयों के 45 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा होगा.

उत्तर प्रदेश ने भी डीए में किया था इजाफा

इसके अलावा आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कुछ दिन पहले अपने राज्य कर्मचारियों को तोहफा दिया था. राज्य सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते यानी डीए में 3 फीसदी का इजाफा किया था. जानकारी के मुताबिक, राज्य सरकार ने एक जनवरी 2022 से महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की दर को 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया है. इससे राज्य के 22 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनर्स को लाभ मिलेगा.

सरकार ने बताया था कि राज्य कर्मचारियों का तीन फीसदी डीए में इजाफे के बाद हर महीने 220 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ राज्य सरकार पर आएगा. योगी सरकार के फैसले के बाद राज्य कर्मचारियों को अगस्त से तीन प्रतिशत की बढ़ी हुई दर पर महंगाई भत्ता दिया जाएगा. यानी अगस्त महीने के वेतन में राज्य कर्मचारियों का बढ़ा हुआ वेतन आएगा.

Previous articleWeather Update : देश के इन राज्यों में अभी और बरपेगा बारिश का कहर; जारी हुआ IMD का अलर्ट
Next articleKerala News: वेन्निकुलम में नहर में गिरी कार, पिता सहित दो बेटियों की मौत

समाचार पर आपकी राय: