BJP President: जानिए कौन होगा भाजपा का अगला राष्ट्रीय अध्यक्ष, किन नामों पर चल रही चर्चा

0
110

Who will be next BJP President : बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल जनवरी 2023 में खत्म हो रहा है। ऐसे में बीजेपी में नए अध्यक्ष को लेकर चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। बीजेपी संविधान के मुताबिक पार्टी के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के चयन की एक विस्तृत प्रक्रिया होती है। बीजेपी के संविधान के अनुसार कम से कम 50 प्रतिशत राज्यों में संगठन का चुनाव होने के बाद ही राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव कराया जा सकता है।

बता दें कि नड्डा ने पार्टी के पूर्णकालिक राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर पार्टी की कमान 20 जनवरी 2020 को संभाली थी। 2019 लोकसभा चुनाव के बाद तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के गृह मंत्री बनने के बाद जुलाई 2019 में नड्डा को पार्टी का राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था, इसके कुछ महीने बाद ही उन्हे तीन वर्षीय कार्यकाल के लिए सर्वसम्मति से पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया था।

अध्यक्ष के कार्यकाल का जिक्र पार्टी के संविधान की धारा 21 में किया गया है। इसके अनुसार, कोई भी व्यक्ति तीन-तीन साल के दो कार्यकाल तक ही बीजेपी का अध्यक्ष रह सकता है। बीजेपी में तीन वर्ष के लिए लगातार दूसरी बार अध्यक्ष बनाने का संविधान संशोधन नितिन गडकरी को दोबारा अध्यक्ष बनाने के लिए किया गया था लेकिन विवाद में फंस जाने की वजह से 2013 में गडकरी दोबारा पार्टी के अध्यक्ष नहीं बन पाए थे।

बीजेपी के संविधान की धारा-19 में राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया का वर्णन किया गया है। इसके मुताबिक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव एक निर्वाचक मंडल द्वारा करने की व्यवस्था की गई है जिसमें पार्टी के राष्ट्रीय परिषद और प्रदेश परिषद के सदस्य शामिल होते हैं। पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष वही व्यक्ति बन सकता है जो कम से कम चार अवधियों तक पार्टी का सक्रिय सदस्य रहा हो और न्यूनतम 15 वर्ष से पार्टी का सदस्य हो। राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की योग्यता रखने वाले नेता का नाम, निर्वाचक मंडल में शामिल कोई भी 20 सदस्य प्रस्तावित कर सकता है, लेकिन यह संयुक्त प्रस्ताव कम से कम पांच राज्यों से भी आना चाहिए, जहां राष्ट्रीय परिषद के चुनाव संपन्न हो चुके हों। बीजेपी संविधान के मुताबिक, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चयन को लेकर प्रक्रिया कई महीने पहले ही शुरू हो जाती है इसलिए फिलहाल यह माना जा रहा है कि नड्डा को एक्सटेंशन मिल सकता है। इसके पीछे एक ठोस वजह भी बताई जा रही है। बीजेपी अध्यक्ष को लेकर कई वरिष्ठ नेताओं के नाम पर चर्चा चल रही है।

Leave a Reply