जेफ बेजोस की सलाह- अर्थव्यवस्था पर मंडरा रहा मंदी का खतरा, नकद बचाकर रखें

0
3

दुनिया के सबसे अमीर कारोबारियों की लिस्ट में शामिल और अमेजन कंपनी के मुखिया जेफ बेजोस ने अपनी संपत्ति को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है। अमेजन संस्थापक बेजोस अपनी संपत्ति का ज्यादातर हिस्सा कल्याणकारी योजनाओं पर खर्च करने का प्लान बना रहे हैं।

बता दें कि जेफ बेजोस के पास फिलहाल करीब 124 बिलियन डाॅलर की संपत्ति है और फोर्ब्स के अनुसार वे दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। पूरी दुनिया में उनसे ज्यादा संपत्ति सिर्फ एलन मस्क, बर्नार्ड अर्नाल्ट व उनके परिवार और भारतीय उद्योगपति गौतम अदाणी के पास है।

अमेजन के सीईओ पद से सेवानिवृत्त हो चुके जेफ बेजोस ने एक साक्षात्कार के दौरान कहा है कि वह अपने धन का एक बड़ा हिस्सा जलवायु परिवर्तन से जुड़े मसलों पर काम करने वालों पर खर्च करेंगे। उन्होंने कहा कि उनके इस कदम से विविधता से भरी इस दुनिया में गहरे सामाजिक और राजनीतिक विभाजनों के बावजूद मानवता को एकजुट करने की कोशिशों में लगे लोगों को मदद मिलेगी।

जेफ बेजोस के अनुसार वह अपनी ज्यादातर संपत्ति कल्याणकारी योजनाओं पर खर्च करने की योजना पर काम कर रहे हैं। इससे पहले भी दुनिया कई धनाढ्यों ने अपनी संपत्ति को दान करने का एलान किया है। बता दें कि कई बार अलोचनों ने जेफ बेजोस की गिविंज प्लेज पर हस्ताक्षर नहीं करने के लिए फटकार लगाई थी।

जेफ ने एक चैनल से बातचीत में कहा है कि पत्रकार रह चुकीं उनकी पार्टनर लॉरेन सांचेज भी इस काम में उनकी मदद कर रही हैं। मालूम हो कि लॉरेल सांचेज अब एक फिलैन्थ्रॉपिस्ट के रूप में अपनी पहचान बना चुकी है। जेफ से जब यह पूछा गया कि क्या वह अपने जीवनकाल में अर्जित की गई ज्यादातर संपत्ति दान करने जा रहे हैं? तो उन्होंने सीधे जवाब दिया ‘हां मैं ऐसा करने जा रहा हूं, बस ये नहीं समझ पा रहा हूं कि इसे कैसे किया जाए।

आगे बेजोस ने कहा कि यह फैसला उनके लिए आसान नहीं है। जैसे अमेजन को खड़ा करना आसान नहीं था उसी तरह अब तक की अर्जित संपत्ति को दान करना भी आसान नहीं है। उन्होंने कहा अमेजन को बनाने में बहुत मेहनत लगी है। उन्होंने कहा मैं और मेरी पार्टनर दोनों ही यही चाहते हैं हैं। दान और फिलैन्थ्रॉपी दोनों ही एक-दूसरे से मिलते जुलते हैं। कई बार आपको लगता है कि आप अप्रभावी चीजें भी कर सकते हैं पर इस काम के लिए आपको ध्यान लगाकर सोचना पड़ेगा। आपको अपनी टीम में शानदार लोगों को रखना पड़ेगा।

जेफ बेजोस की सलाह- अर्थव्यवस्था पर मंडरा रहा मंदी का खतरा, नकद बचाकर रखें

अमेजन के मुखिया जेफ बेजोस ने आशंका जताई है कि अमेरिका पर मंदी का खतरा अब भी मंडरा रहा है। उन्होंने उपभोक्ताओं और कारोबार जगत को सलाह देते हुए कहा है कि विनाशकारी मंदी को देखते हुए उन्हें नकदी जमा करने के रखनी चाहिए।

अमेजन के अरबपति मुखिया और एग्जीक्यूटिव चेयरमैन ने कहा है कि अर्थव्यवस्था की हालत फिलहाल अच्छी नहीं दिख रही है। चीजें मंदी के कारण धीमी पड़ रही हैं। अर्थव्यवस्था के अधिक से अधिक सेक्टर्स में लोग नौकरी से निकाले जा रहे हैं। आगे उन्होंने कहा, ‘भले ही हम अभी मंदी में नहीं हैं, पर आशंका है कि बहुत जल्दी हम मंदी से जूझ रहे होंगे।

बेजोस ने सलाह दी है कि अमेरिकी उपभोक्ताओं को फिलहाल बड़ी खरीदारी जैसे नया टेलीविजन, रेफ्रिजरेटर और कार आदि खरीदने से बचना चाहिए। साथ ही, उन्होंने छोटे कारोबारियों को सलाह दी कि उन्हें नए उपकरणों में निवेश की योजनाओं को फिलहाल टालने पर विचार करना चाहिए और उसकी जगह अपने नकद जमा को मजबूत करना चाहिए। ई-कॉमर्स क्षेत्र के दिग्गज ने हालांकि यह नहीं बताया कि मंदी कितने समय तक रह सकती है, पर उन्होंने लोगों से अपील की कि वे आर्थिक आपदा से निपटने के लिए तैयार रहें।

बेजोस की नवीनतम टिप्पणियां अक्टूबर में गोल्डमैन सैक्स के सीईओ डेविड सोलोमन के बयान पर दी गई प्रतिक्रिया पर मुहर लगातीं हैं जिसमें उन्होंने कहा था कि अमेरिका में मंदी की प्रबल आशंका है। बेजोस ने उस समय ट्वीट किया था कि फिलहाल ये अर्थव्यवस्था आपको संयम बरतने के लिए कह रही है।

समाचार पर आपकी राय: