लाहौल स्पीति में महिलाएं माइनस डिग्री तापमान में बेलचे से हटा रही बर्फ

0
8

जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति की महिलाएं हर क्षेत्र में आगे हैं। घर के काम से लेकर खेत खलिहानों में महिलाएं अहम भूमिका निभा रही हैं। मेहनतकश महिलाएं अब सड़कों से बर्फ हटाने का काम कर रही हैं। महिलाओं को माइनस तापमान की भी परवाह नहीं है। स्पीति में जो काम मशीनों से संभव नहीं है, वह काम महिलाएं कर रही हैं।

शीत मरुस्थल स्पीति घाटी में सर्दी का मौसम आते ही सड़कें बर्फबारी से बंद हो जाती हैं। ऐसे में यहां लोक निर्माण विभाग और सीमा सड़क संगठन में तैनात महिला कामगार हाथों में बेलचा लेकर सड़क से बर्फ हटाने के कार्य करती हैं। स्पीति में लोक निर्माण विभाग की करीब 200 महिला कामगार हैं, जो सर्दी के मौसम में घाटी की 25 से अधिक संपर्क सड़क से बर्फ हटाने में जुटी हैं।

काजा में तैनात लोनिवि के अधिशाषी अभियंता टशी ज्ञामजो ने बताया कि स्पीति घाटी में विभाग में 200 महिला कामगार हैं। ज्ञामजो ने कहा कि उनके अधीन 43 संपर्क मार्ग हैं। इसमें 24 के करीब संपर्क मार्ग पर महिला कामगारों को भी तैनात किया है। स्पीति की लोअर बेल्ट में कम बर्फ पड़ती है, ऐसे में मशीनों से बर्फ पूरी तरह से साफ नहीं होने से इसे बेलचे से साफ किया जाता है।

समाचार पर आपकी राय: