एचपीयू ने जारी किया स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा का काउंसलिंग शेड्यूल, जाने कब होगी काउंसलिंग

0
86

शिमला। HPU Counseling Schedule, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने तीनों की संकायों के अंतिम वर्ष का परिणाम घोषित करने के बाद अब स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश के लिए काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया है।

इसके मुताबिक एमएससी बाटनी, जूलाजी, माइक्रोबायोलाजी, पर्यावरण विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित और भौतिक विज्ञान में प्रवेश के लिए दो अगस्त को काउंसलिंग होगी। एमकाम, एमए अंग्रेजी, भूगोल ,इतिहास, राजनीति शास्त्र, अर्थशास्त्र, ग्रामीण विकास, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, शारीरिक शिक्षा, संस्कृत व योग में प्रवेश के लिए काउंसलिंग तीन अगस्त को होगी।

एमसीए एमबीए (ग्रामीण विकास ) मेरिट में स्थान हासिल करने वाले छात्रों की काउंसलिंग चार अगस्त को होगी। सभी विभागों में नान सब्सिडाइज्ड सीटों के लिए काउंसलिंग आठ अगस्त को होगी। एचपीयू की खाली सीटों को भरने के लिए काउंसलिंग 12 अगस्त को होगी। यदि प्रवेश लेने में देर हो जाती है तो छात्र कुलपति की अनुमति से 31 अगस्त तक इस प्रकिया को पूरा कर सकता है। एचपीयू प्रशासन के मुताबिक एमटेक और एमबीए की काउंसलिंग की तिथि अलग से घोषित की जाएगी। एचपीयू के डीन आफ स्टडी ओर से ये काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया है।

प्रवेश के लिए 30 तक जमा करवाएं आवेदन

शिमला। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केंद्र धर्मशाला ने आगामी सत्र के लिए प्रवेश के लिए आवेदन करने की तिथि 30 जुलाई तक बढ़ा दी है। जिन्होंने एमए संस्कृत, हिंदी, अंग्रेजी, राजनीतिक शास्त्र, इतिहास, अर्थशास्त्र, लोक प्रशासन, एमकॉम, एमएससी. गणित, एमबीए, एमसीए व एलएलबी में प्रवेश के लिए शिमला में प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया था। प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण की है वे अपना आवेदन क्षेत्रीय केंद्र धर्मशाला में जमा करवा सकते हैं।

बीएड की परीक्षाएं 16 अगस्त से

बीएड दूसरे व चौथे सत्र की नियमित और प्रथम व द्वितीय वर्ष इक्डोल की परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। परीक्षाएं 16 अगस्त से शुरू होकर आठ सितंबर तक चलेंगी। एचपीयू ने एमएड प्रथम व चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाओं की डेटशीट भी जारी कर दी गई है। प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं पांच से 16 अगस्त तक और चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं चार से 12 अगस्त तक चलेंगी।

समाचार पर आपकी राय: