12.1 C
Delhi
Wednesday, February 8, 2023
HomeCurrent Newsदेश के गृहमंत्री अमित शाह पहुंचे चंडीगढ़, ड्रग्स और राष्ट्रीय सुरक्षा पर...

देश के गृहमंत्री अमित शाह पहुंचे चंडीगढ़, ड्रग्स और राष्ट्रीय सुरक्षा पर सीएम सम्मेलन शुरू

चंडीगढ़। Amit Shah Visit Chandigarh: केंद्रीय गृहमंत्री शाह आज चंडीगढ़ पहुंच गए हैं। सुबह करीब 11.30 बजे उनका विमान चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर लैंड किया। एयरपोर्ट पर उनके स्वागत के लिए चंडीगढ़ पंजाब के राज्यपाल एवं यूटी प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, गृह मंत्री अनिल विज और सांसद किरण खेर सहित अन्य प्रशानिक अधिकारी मौजूद रहे। हालांकि अमित शाह का चंडीगढ़ में पहुंचने का समय 10 बजे था।

एयरपोर्ट से अमित शाह सीधे पंजाब राजभवन पहुंचे, जहां मादक पदार्थों की तस्करी व राष्ट्रीय सुरक्षा के विषय पर उत्तरी राज्यों के मुख्यमंत्री सम्मेलन हो रहा है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे हैं।

पंजाब के राज्यपाल व चंडीगढ़ प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और जम्मू एंव कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी सम्मेलन में मौजूद हैं। इनके अलावा संबंधित प्रदेशों के मुख्य सचिव समेत एनसीबी और पुलिस प्रशासन के अधिकारी भी सम्मेलन में शामिल हुए हैं।

अमित शाह राजभवन में ‘नशीली दवाओं की तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा’ पर राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस तरह का यह पहला राष्ट्रीय सम्मेलन है जिसमें देश के गृह मंत्री, विभिन राज्यों के मुख्यमंत्री और ड्रग्स एन्फोर्समेंट एजेंसी एक मंच पर हैं।

कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी पहुंचे हैं चंडीगढ़

पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जेएंडके, लद्दाख जैसे राज्यों और यूटी के मुख्यमंत्री और राज्यपाल शुक्रवार शाम को ही चंडीगढ़ पहुंच गए थे। इस कान्फ्रेंस में सभी नशे के कारोबार को खत्म करने पर चर्चा करेंगे।कार्यक्रम के दौरान गृह मंत्री अमित शाह के सामने एनसीबी की टीमें दिल्ली, चेन्नई, गुवाहाटी और कोलकाता में 30 हजार किलो से अधिक ड्रग्स को नष्ट करेंगी। इसमें 19 हजार 320 किलो ड्रग्स दिल्ली, 1309 किलोग्राम चेन्नई, 6761 किलोग्राम गुवाहाटी और 3077 किलोग्राम कोलाकाता की रहेगी।

अमित शाह के सामने नष्ट की जाएगी 30468 किलो ग्राम ड्रग्स

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आजादी के अमृत महोत्सव के आह्वान पर गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में एनसीबी ने आजादी के 75वें साल में 75 हजार किलो ग्राम ड्रग्स नष्ट करने का संकल्प लिया था। एक जून 2022 से एनसीबी ने शुरू किए गए इस अभियान में 29 जुलाई तक 11 अलग-अलग राज्यों में कुल 51 हजार 217 किलोग्राम ड्रग्स का विनिष्टीकरण किया जा चुका है और शनिवार को शाह के सामने 30468 किलो ग्राम ड्रग्स को नष्ट किए जाने के बाद इसकी कुल मात्रा 81 हजार 686 किलोग्राम हो जाएगी।

तीन स्कूलों की नई इमारतों का उद्घाटन

इसके बाद वह दोपहर बाद मौलीजागरां स्थित गवर्नमेंट माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल जाएंगे, जहां वह मौलीजागरां स्कूल समेत दो अन्य स्कूलों की नई इमारतों का भी उद्घाटन करेंगे। शहर में 35 करोड़ रुपये की लागत से बने कुल तीन स्कूलों का उद्घाटन करेंगे। इनमें मौलीजागरां स्कूल के अलावा सेक्टर-12 पीजीआइ में बना गवर्नमेंट माडल हाई स्कूल और किशनगढ़ का गवर्नमेंट माडल मिडिल स्कूल शामिल है।

इसके अलावा अमित शाह सेक्टर 43 में चंडीगढ़ जिला अदालत में 70 करोड़ रुपये से बनने वाली मल्टीलेवल पार्किंग की आधारशिला रखेंगे। वहीं गृहमंत्री शहर में आई नई इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाने के बाद हर घर तिरंगा और आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सुखना लेक पर देर शाम 8 बजे होने वाले लेजर शो को देखने पहुंचेंगे।

यह रहेगा शेड्यूल

  • 12 बजे राजभवन में एनसीबी की कांफ्रेंस की अध्यक्षता
  • दोपहर 3 बजे तक राजभवन में ही, लंच भी करेंगे
  • शाम साढ़े 4 मौलीजागरां स्कूल के लिए रवाना
  • शाम 5 बजे स्कूलों का उद्घाटन
  • शाम 6 बजे राजभवन वापस आएंगे
  • शाम 8 सुखना लेक पर घर-घर तिरंगा लेजर शो
  • रात 9.30 वापस दिल्ली रवाना होंगे

समाचार पर आपकी राय:

Related News

Most Popular

16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe

Special Stories

Sidharth Kiara Marriage: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की शादी की...

0
Sidharth Kiara Marriage First Pic: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की जोड़ी पहली बार साल 2021 में आई फिल्म शेरशाह में दिखी थी. इन दोनों...

Google Chrome का उपयोग करते समय अपनी प्राइवेसी के लिए ये...

0
Google Chrome Security Tips: गूगल क्रोम दुनिया के सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले ब्राउजर में से एक है। गूगल क्रोम वेब पेज की...

अब विदेश में भी कर सकेंगे PhonePe से ट्रांजैक्शन, कंपनी ने...

0
PhonePe News: भारत के सबसे बड़े डिजिटल पैमेंट प्लेटफॉर्म PhonePe ने अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर लॉन्च किया है. फोनपे में जुड़े...