हिमाचल; ऊना की इंद्रपाल कौर चंदेल को ब्रिटेन में मिला कम्युनिटी सर्विस अवार्ड

0
5

दिल्ली। हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब परिवारों के होनहार बच्चों को उच्च शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए इंग्लैंड में चलाए जा रहे समैडफन की संस्थापक इंद्रपाल कौर चंदेल को इंग्लैंड में एशियाई समुदाय के लोगों के प्रति उनके सकारात्मक योगदान के लिए साउथ एशियन हेरिटेज एसोसिएशन ने कम्युनिटी सर्विस अवार्ड से सम्मानित किया है।

यह सम्मान इंद्रपाल कौर चंदेल को वन विजऩ फाउंडेशन के तत्वाधान में आयोजित समारोह में साउथ एशियन हेरिटेज एसोसिएशन ने पंप हाउस वाटफोर्ड लंदन में आयोजित अपने बार्षिक समारोह में प्रदान किया। इंद्रपाल कौर चंदेल मूलत: चिंतपूर्णी ऊना जिला के उद्यमी अनिल चंदेल की धर्मपत्नी हैं तथा दंपति इंग्लैंड में भारतीय मुख्यत हिमाचली मूल के निवासियों के लिए अनेक स्वयंसेवी और धर्मार्थ गतिविधियों का संचालन करते हैं।

उन्हें कोविड महामारी के चरम सीजन के दौरान लंदन में गरीब एशियाई बच्चों को मुफ्त ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाने और उन्हें मानसिक और भावनात्मक रूप में फिट और मजबूत बनाए रखने में किए गए मार्गदर्शन के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इंद्रपाल कौर चंदेल का कहना है की वह गरीब और असहाय बच्चों को उनकी आकांक्षाओं के अनुरूप शिक्षित करने का प्रयत्न कर रहीं है, ताकि वे सम्मानजनक जीवन जी सकें और जीवन में पेश आने वाली चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना कर सकें। उनका कहना है की अच्छी शिक्षा गरीबी के दुष्चक्र को तोडऩे में मददगार साबित होती है। वह अब तक हिमाचल प्रदेश में पढऩे बाले लगभग 250 बच्चों की मदद कर चुके हैं। इंद्रपाल कौर ने कहा है कि उनके पति और अपने बच्चों के सक्रिय सहयोग से ही वह यह सम्मान हासिल कर सकी हैं।

समाचार पर आपकी राय: