Himachal Exit Poll 2022; हिमाचल में बनेगी कांग्रेस की सरकार, जानें कहां से मिलेगी कितनी सीटें

0

Himachal Exit Poll 2022 LIVE: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 68 सीटों पर एक ही चरण में 12 नवंबर को वोटिंग हुई थी. इस चुनाव में रिकॉर्ड 75.6 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था जो कि पिछले चुनाव के 75.57 प्रतिशत मतदान से अधिक रहा. हिमाचल विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को जारी किए जाएंगे. महज 4 दिन बाद हिमाचल सहित देश की जनता को पता चल जाएगा कि हिमाचल प्रदेश में किसकी सरकार बनेगी. हालांकि इससे पहले सभी की नजर एग्जिट पोल पर बनी हुई हैं.

हिमाचल प्रदेश में चुनाव आयोग की बंदिशें हटते ही सभी मीडिया चैनल पर एग्जिट पोल और ओपिनियन पोल की बाढ़ आ गई है और सबसे दिलचस्प बात यह है कि लगभग 90 फीसदी सर्वे में हिमाचल में भाजपा की सरकार बनती बताई जा रही है। जबकि ना तो चैनल्स के पास कोई ग्राउंड रिपोर्ट है और ना ही उन्होंने कोई सर्वे किया है।

हिमाचल की राजनीति का ऑफिस में बैठ कर एग्जिट पोल बना लेना अपने आप में लोकतंत्र और मतदाताओं के साथ एक बड़ा और भद्दा मजाक है। हमारी टीमों द्वारा किए गए सर्वे के मुताबिक हिमाचल में कांग्रेस 42 सीटों पर विजयी होगी और सरकार बनाएगी। भाजपा 24 सीटें जीतने के बाद विपक्ष की भूमिका निभाएगी।

हिमाचल में कांग्रेस को कांगड़ा से 8, मंडी से 6, शिमला से 5, ऊना से 4, कुल्लू से 3, सिरमौर से 2, हमीरपुर से 3, चम्बा से 4, बिलासपुर से 3, सोलन से 2, लाहौल स्पीति और किन्नौर से 2 सीटें मिलेगी। जबकि भाजपा कांगड़ा से 6, मंडी से 4, शिमला से 2, ऊना से 1, कुल्लू से 1, सिरमौर से 3, हमीरपुर से 2, चम्बा से 1, बिलासपुर से 1 और सोलन से 3 सीटों पर जीत हासिल करेगी। बाकी दो अन्य निर्दलीय या पार्टी के लोग कांगड़ा और शिमला से विजय हासिल करेंगे।

राज्य में सत्ता परिवर्तन के संकेत दिखाई दे रहे हैं। वर्तमान में यहां भाजपा की सरकार है और जयराम ठाकुर राज्य के मुख्‍यमंत्री हैं। 68 सदस्यीय विधानसभा में जिस दल को 35 सीटें मिलेंगी, राज्य में उसकी सरकार बन जाएगी। हिमाचल विधानसभा चुनाव का एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा को 44 प्रतिशत महिला और 40 प्रतिशत पुरुषों ने वोट दिया।

Previous articleMCD Election Exit Poll: इंडिया टुडे ग्रुप के सर्वे में में भाजपा को मिलेगी 69 से 91 सीटें, आम आदमी पार्टी को मिलेगी 149 से 171 सीटें
Next articleExit Poll 2022; कांग्रेस को मिलेगी बहुमत से ज्यादा सीटें, आम आदमी पार्टी का नही खुलेगा खाता

समाचार पर आपकी राय: