Himachal Election Exit Poll 2022: एग्जिट पोल की अंदरूनी खबर ने उड़ाई भाजपा की नींद

0
1

ह‍िमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) व‍िधानसभा चुनाव 2022 के नतीजे (Result) आठ द‍िसंबर को आने हैं। उससे पहले एग्‍ज‍िट पोल (Exit Poll) के पर‍िणाम (Poll Result) आएंगे। कई एग्‍ज‍िट पोल के नतीजे तैयार हैं।

गुजरात व‍िधानसभा चुनाव 2022 (Gujarat Assembly Election 2022) के तहत दो चरणों में होने वाले मतदान के मद्देनजर इन्‍हें नहीं द‍िखाया जा रहा है। लेक‍िन, इनके नतीजों की भनक कई नेताओं को लग गई है।

बताया जाता है क‍ि एग्‍ज‍िट पोल नतीजों में ह‍िमाचल प्रदेश व‍िधानसभा की कई अहम सीटों पर सत्‍ताधारी भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच कांटे की टक्‍कर द‍िखाई गई है। इससे भाजपा के कई नेता नर्वस हैं और आपस में ही एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्‍यारोप करने लगे हैं। ऐसा इंड‍ियन एक्‍सप्रेस अखबार के दैन‍िक स्‍तंभ डेल्‍ही कॉन्‍फ‍िडेंश‍ियल में छपा है।

ह‍िमाचल प्रदेश व‍िधानसभा चुनाव में एंटी इंकंबेंसी (Anti Incumbency) से न‍िपटने के ल‍िए भाजपा ने नरेंद्र मोदी की ताबड़तोड़ सभाएं कराईं। योगी आद‍ित्‍य नाथ ने भी एक दर्जन से ज्‍यादा सभाएं कीं। केंद्र के बाकी बड़े नेताओं ने भी पूरी ताकत लगाई। इसके बावजूद एग्‍ज‍िट पोल के कुछ नतीजे उत्‍साहजनक नहीं बताए जा रहे हैं।

16 नवंबर को ह‍िमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) ने भी बयान द‍िया क‍ि ऐसा नहीं कहा जा सकता है क‍ि उन्‍होंने भी कांटे की टक्‍कर का इशारा क‍िया।

पांच दिसंबर को गुजरात की वोटिंग के बाद आएगा एग्जिट पोल के नतीजे

गुजरात व‍िधानसभा चुनाव 2022 के तहत एक और पांच द‍िसंबर को राज्‍य में वोट‍िंंग (Voting) होनी है। इसके बाद ही कोई एग्‍ज‍िट पोल (Exit Poll) द‍िखाया जा सकेगा। तो पांच द‍िसंबर की शाम एग्‍जि‍ट पोल के नतीजे सार्वजन‍िक होंगे। इसके बाद 72 घंटों से भी कम वक्‍त में असली नतीजे आ जाएंगे।

समाचार पर आपकी राय: