मनाली गांव में 11 दिन में जलाए जाएंगे जिंदा इंसानों के बाल, जानें क्या है फागली परंपरा

0

पर्यटन नगरी मनाली से सटे मनाली गांव में 11 दिन तक जिंदा इंसानों के बाल जलाए जाएंगे। एक-दूसरे के बालों पर चुपके से माचिस की तिली लगाई जाएगी। दरअसल, यहां मनाए जाने वाले फागली उत्सव में हर वर्ष जिंदा इंसान के बाल जलाने की परंपरा है।

रविवार को मनाली गांव में विधिवत पूजा-अर्चना के बाद फागली उत्सव का आगाज हो गया। 11 दिन तक गांव में उत्सव की धूम रहेगी। सर्व प्रथम मनाली गांव में फागली उत्सव मनाने के बाद घाटी के अन्य गांवों में भी यह उत्सव मनाया जाएगा।

समूची ऊझी घाटी में फागली उत्सव फाल्गुन माह में मनाया जाता है। मनाली गांव की फागली माघ महीने के दूसरे रविवार को शुरू होती है। 11 दिन तक चलने वाली फागली में हर दिन देव कार्यवाही की जाएगी। उत्सव शुरू होने के पहले बुधवार को गढ़ जाच मनाई जाएगी। दूसरे बुधवार को फागली उत्सव का समापन होगा। जनश्रुति के अनुसार इलाके में टुंडिया राक्षस का आतंक था। इससे छुटकारा दिलाने के लिए देवताओं ने घाटी की एक युवती से उसका विवाह करवाया।

विवाह के पश्चात भी टुंडिया राक्षस का आतंक खत्म नहीं हुआ। टिंबर शाचकी का विवाह एक राक्षस से करवाने के दोष की मुक्ति के लिए देवताओं ने उसे आमंत्रित किया तो टुंडिया राक्षस भी साथ आया। उसने फिर पूरी घाटी में आतंक मचाना शुरू किया। आतंक से छुटकारा दिलाने के लिए महाऋषि मनु ने उसे मानव के बाल की गंध सुंघाने का एक वचन दिया। इसी वजह से हर साल फागली उत्सव की इस परंपरा का निर्वहन किया जाता है। जिंदा इंसान के बाल जलाकर उसे मानव गंध सुंघाई जाती है।

उत्सव के दौरान टुंडिया राक्षस की भी मेहमाननवाजी की जाती है, जिससे गांव सालभर प्रेत आत्माओं से सुरक्षित रहे और सुख-समृद्धि बनी रहे। मान्यता यह भी है कि टुंडिया राक्षस के आतंक से छुटकारा दिलाने के लिए देवताओं ने उसे आमंत्रित किया था। सबसे पहले उसे महाऋषि मनु ने आमंत्रित किया, इस कारण उत्सव का आयोजन सबसे पहले मनाली गांव में किया जाता है। देवता मनु ऋषि, देवी हिडिंबा के कारदार एवं पुजारी रमन शर्मा ने बताया कि गांव में फागली उत्सव का आगाज हो गया है।

Previous article2024 तक हिमाचल में होगी 500 मेगावाट की सैर परियोजनाएं स्थापित: सुखविंदर सुक्खू
Next articleविजलेंस ने पकड़ा सरकारी राशन से भरा ट्रक, चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज; जानें क्या है पूरा मामला

समाचार पर आपकी राय: