रूस के सखालिन आइलैंड में गैस विस्फोट, 9 लोगों की मौत, एक लापता

0
3

Russia Gas Explosion: दुनिया के सबसे बड़े ऑयल प्लेटफॉर्म कहे जाने वाले रूस के सखालिन आइलैंड पर एक गैस विस्फोट हुआ है. इस विस्फोट की वजह से वहां पर अपार्टमेंट ब्लॉक गिर गया, जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई और एक शख्स अब भी लापता है. मरने वालों में 4 बच्चे भी शामिल हैं. लापता व्यक्ति की तलाश की जा रही है.

रॉयटर्स के मुताबिक इस घटना के बारे में गवर्नर ने शनिवार को कहा है कि रूस के प्रशांत द्वीप के सखालिन में एक पांच मंजिला अपार्टमेंट ब्लॉक आंशिक रूप से गिर गया. इसके मलबे में दबने से 9 लोगों की मौत हो गई है और एक शख्स अब भी लापता है, जिसकी तलाश की जा रही है. घटना के मद्देनजर आपातकालीन सेवाएं जारी कर दी गई हैं. तो वहीं, रूस की समाचार एजेंसियों ने कहा है कि ऐसा लग रहा है कि अपार्टमेंट का ब्लॉक गैस विस्फोट की वजह से हुआ है.

गैस सिलेंडर फटने से हुआ विस्फोट

TASS न्यूज एजेंसी ने आपातकालीन सेवाओं से जुड़े एक सूत्र के हवाले से कहा है कि ये विस्फोट गैस सिलेंडर के फटने से हुआ है. धमाका इतना जोरदार था कि अपार्टमेंट के ब्लॉक को ही ध्वस्त कर दिया. एजेंसी के सूत्र के मुताबिक, ये सिलेंडर खाना पकाने वाले गैस चूल्हे से जुड़ा हुआ था और ये 20 लीटर का गैस सिलेंडर था. तो वहीं, रूस की जांच समिति ने कहा है कि वो इस घटना के कारणों की जांच कर रही है.

2 हफ्ते पहले भी हुआ था बड़ा हादसा

इससे पहले रूस के कोस्त्रोमा शहर में एक कैफे में आग लगने से 15 लोगों की मौत हो गई थी. आपातकालीन अधिकारियों ने तब कहा था कि कैफे में सुबह के समय एक विवाद के दौरान किसी ने फ्लेयर गन का इस्तेमाल किया, जिसके बाद आग लग गई. रेस्क्यू टीम ने 250 लोगों को बाहर निकाला. कोस्त्रोमा उत्तरी मॉस्को से करीब 340 किलोमीटर दूर स्थित है. आग लगने के दौरान कैफे की छत गिर गई. इसके बाद आपराधिक जांच शुरू कर दी गई.

समाचार पर आपकी राय: