हल कंधे पर उठाए मुख्यमंत्री से मिलने पहुंचा किसान लायक राम, जानें क्या बताया कारण

0

शिमला। हिमाचल प्रदेश के किसान-बागवानों की समस्याओं को लेकर सोलन (Solan) के बद्दी के लायक राम (Farmer Laik Ram) किसान बचाओ देश बचाओ पैदल यात्रा पर निकले हैं। लायक राम कंधे पर हल उठा कर सीएम सुक्खू से मिलने शिमला पहुंचा है। लायक राम ने बद्दी से एक जनवरी को यात्रा शुरू की थी और शनिवार को शिमला पहुंचा। जहां उन्होंने डीसी ऑफिस के बाहर शांतिपूर्ण तरीके से हल (Plow) रख कर प्रदर्शन किया और किसानों की फसलों के बर्बाद होने पर समय पर मुआवजा देने के साथ ही कर्ज माफ करने की गुहार लगाई। लायक राम सीएम सुखविंदर सिंह (CM Sukhwinder Singh) से मिलने भी जाएंगे, जहा किसान बागवानों के हित में योजनाएं बनाने की मांग करेंगे।

लायक राम ने कहा की किसान प्रकृति की बारिश (Rain) पर निर्भर करता है और बारिश का कम ज्यादा होना फसल पर प्रभाव डालता है। फैसलें खराब हो जाती हैं, सरकार इसके लिए कोई मुआवजा भी नहीं देती। किसान (Farmer) सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाता है। देश का पेट भरता हैए किसानों के लिए कोई छोटा कोई बड़ा नहीं होता। चाहे वह मजदूर हो या फिर पीएम। हर वर्ग का पेट भरने का काम किसान करता है, लेकिन आज किसान आत्महत्या (Suicide) की कगार पर आकर खड़ा हो गया है। किसानों को ना तो मुआवजा मिल रहा है और बीज और दवाइयां भी महंगे दामों पर खरीदनी पड़ रही हैं।

लायक राम का कहना है कि किसान को कभी प्रकृति की तो कभी राजनीति की मार झेलनी पड़ती है। बैंकों से लोन उठाना पड़ता है और लोन के लिए मात्र 15 दिन का समय दिया जाता है और अगर लोन समय पर नहीं भरा जाताए तो जमीन और घर जब्त कर लिए जाते है। उन्होंने कहा कि सरकार को किसानों को मुआवजे का प्रबंध करना चाहिए। इसके लिए वे शांतिपूर्ण तरीके से अपनी बात को सीएम तक पहुंचाना चाहते है। मांगों को लेकर पहले सीएम को ज्ञापन सौंपा जाएगा और फिर पीएम (PM) तक अपनी बात रखने के लिए दिल्ली के लिए प्रस्थान किया जाएगा।

Previous articleकांगड़ा में एयरपोर्ट विस्तार के लिए 41 हेक्टेयर की भूमि चिन्हित, 339 भवन आए जद में, 223 करोड़ का मुआवजा होगा आवंटित
Next articleकांगड़ा में 10 बजे खुलेंगे सभी स्कूल, उपायुक्त ने जारी किए आदेश

समाचार पर आपकी राय: