कारगिल में आया 4.3 की तीव्रता का भूकंप, झटकों से लोगों में खौफ

0
8

लेह. भारत के उत्तर में मौजूद कारगिल में भूकंप के हल्के झटके महसूस किये गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार रिक्टर स्केल पर 4.3 की तीव्रता वाला भूकंप मंगलवार सुबह 10:05 बजे लद्दाख से 191 किमी उत्तर स्थित कारगिल में महसूस किया गया.

फिलहाल अभी तक किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है. देश के कई हिस्सों में बार बार आ रहे भूकंप के झटकों ने लोगों में भय का माहौल बना दिया है. इससे कुछ दिन पूर्व ही राजधानी दिल्ली में लगातार दो तीन दिनों तक भूकंप के झटकों ने लोगों की सांसे थाम दी थीं.

इंडोनेशिया के भूकंप में गई 44 से अधिक लोगों की जान

इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में सोमवार को आए 5.4 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 44 लोगों की मौत हो गई और करीब 300 लोग घायल हो गए. भूकंप के झटके पूरे इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में भी महसूस किए गए. खबर के मुताबिक, भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी जिसने कई लोगों की जान ले ली.

अफगानिस्तान में आये भूकंप ने ली थी 1000 लोगों की जान

तालिबान के सत्ता में आने के बाद आये एक बड़े भूकंप ने इस मुस्लिम देश में एक हजार से अधिक लोगों की जान ले ली थी. बचाव और राहतकार्यों में देरी के कारण भी अधिक लोगों को बचाया नहीं जा सका था. पूरे एशिया महाद्वीप पर आ रहे एक के बाद एक भूकंप चिंता का विषय बने हुए हैं.

समाचार पर आपकी राय: