जल्द से जल्द करें यह काम, नही तो हैक हो सकता है आपका क्रोम ब्राउज़र

नई दिल्ली. 2 अरब से अधिक Google क्रोम यूजर्स को एक महत्वपूर्ण हैक की खोज के बाद अपने ब्राउज़र को अपडेट करने की चेतावनी दी गई है. यह अटैक लगभग सभी Google क्रोम यूजर्स को हैक होने के खतरे में डालता है.

Google Chrome में एक नया Zero Day Hack एक्सप्लॉइट मिलने के बाद Google ने खुद एक ब्लॉग पोस्ट में हैक की पुष्टि की है. पोस्ट में लिखा है, ‘हमने पहले CVE-2021-30563 नामक जीरो डे के शोषण के बारे में चेतावनी दी थी और अब एक और एक्सप्लॉइट सामने आया है, जो उतना ही खतरनाक है, जिसका नाम CVE-2021-37973 है.’अपने ब्लॉग में, Google ने कहा, “Google इस बात से अवगत है कि CVE-2021-37973 काफी खतरनाक है.”

क्या है Zero Day Hack?

यह एक Zero Day Hack एक्सप्लोइंट है और इसका मतलब यह है कि साइबर अपराधी इसका फायदा उठाने में सक्षम हैं. गूगल के पता चलने से पहले ही Zero Day Hack एक्सप्लोइंट बुरी तरह से फैल चुका है. इससे पहले कि वह Google क्रोम को रोकने के लिए एक पैच जारी कर सके, उससे पहले ही गूगल क्रोम के 2.65 बिलियन यूजर्स खतरे में हैं.

तुरंत अपग्रेड करें अपना गूगल क्रोम

Google क्रोम हैक के बारे में Google ब्लॉग से बड़ी बात यह है कि यह Google कर्मचारियों द्वारा पाया गया था, न कि किसी तीसरे पक्ष द्वारा और, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सभी यूजर्स के लिए Google क्रोम अपग्रेड आवश्यक है और जितनी जल्दी वे इसे करते हैं, उतना ही बेहतर है.

Google ने अपने ब्लॉग पर खतरे की रैंकिंग का खुलासा किया:

“High CVE-2021-37973: पोर्टल में मुफ्त में उपयोग करें. Google TAG से क्लेमेंट लेसीग्ने द्वारा रिपोर्ट किया गया, 2021-09-21 को Google प्रोजेक्ट ज़ीरो से सर्गेई ग्लेज़ुनोव और मार्क ब्रांड से तकनीकी सहायता के साथ.” साथ ही कहा, ‘हम उन सभी सुरक्षा शोधकर्ताओं को भी धन्यवाद देना चाहते हैं जिन्होंने विकास चक्र के दौरान हमारे साथ काम किया ताकि सुरक्षा बग को स्थिर चैनल तक पहुंचने से रोका जा सके. इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि 2 अरब Google क्रोम यूजर्स के लिए, Google ने सभी के लिए एक फिक्स जारी किया है.’

कैसे जांचें कि आपका Google क्रोम ब्राउज़र सुरक्षित है या नहीं?

– सेटिंग्स में जाएं.
– हेल्प पर क्लिक करें.
– अबाउट गूगल क्रोम पर जाएं.
– Google Chrome वर्जन 94.0.4606.61 या अधिक वाले सुरक्षित हैं.
– यदि आपके पास यह वर्जन नहीं है, तो आप कुछ नहीं कर सकते हैं, बस प्रतीक्षा कीजिए या फिर आप मशीन को बंद कर सकते हैं.

Google क्रोम अपग्रेड करने के बाद, सब कुछ क्रम में लाने के लिए मशीन को फिर से रीस्टार्ट करें. ऐसा करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि अपग्रेड.

error: Content is protected !!