10.1 C
Delhi
Wednesday, February 1, 2023
HomeHimachal NewsBilaspur Newsबिलासपुर में बालिका दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित

बिलासपुर में बालिका दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित

बिलासपुर। राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन जिला भाषा एंव संस्कृति विभाग के सभागार में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी निधि पटेल की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारम्भ उपमण्डलाधिकारी सदर अभिषेक कुमार गर्ग द्वारा किया गया कार्यक्रम में हिमाचल प्रशासनिक सेवा की अधिकारी परिविक्षाधीन पूजा अधिकारी विशेष रूप उपस्थित रही।

उन्होंने कहा कि इस योजना का उद्देश्य समाज में बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच को मिटाकर, उनकी सार्वभौमिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका तय करना है। उन्होंने कहा कि बालिकाएं किसी भी समाज के कल्याण और विकास में अह्म भूमिका निभाती हैं। आज लड़किया लगभग हर क्षेत्र में कार्यरत हैं और अपनी स्थिति को मजबूत कर रही हैं। बालिकाओं के प्रति फैली कुरीतियों के अंत कर समाज के प्रथम पायदान पर लाने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 24 जनवरी को ʺबेटी बचाओ बेटी पढाओʺ हेतु राष्टीय बालिका दिवस मनाते हैं, जिसका उद्देश्य बेटा तथा बेटियों के जन्म दर के लिंगानुपात में सुधार लाना है।

इस अवसर पर जिला की 10 मेधावी छात्राओं को ʺसशक्त महिला योजनाʺ के अन्तर्गत 5000 रू॰ प्रति छात्रा देकर सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त 4 बेटियों जिन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर खेल भाषण प्रतियोगिता व पत्रकारिता के क्षेत्र में उपलब्धि हासिल की उन्हे  भी सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम व प्रतियोगिताओं के माध्यम से बेटी बचाओ बेटी पढाओ पर आधारित संदेश भी दिया। इस मौके पर जिला  कार्यक्रम अधिकारी हरीश मिश्रा, डाईट जुखाला प्रधानाचार्य दीप चन्द, प्रधानार्चा रावमापा बिलासपुर (छात्रा) मनोज शर्मा, आयूष विभाग के अधिकारी डा0 प्रियंका व बाल संरक्षण से डा0 राज कुमारी ने भाग किया।

RELATED ARTICLES

समाचार पर आपकी राय:

- Advertisment -

Most Popular

Special Stories

Bhootnath Mandir Mandi: बाबा भूतनाथ के मंदिर में शताब्दियों से जल रहे 11 दीपक, आंधी-तूफान और बारिश में भी नही बुझते

मंडी: छोटी काशी मंडी में तारा रात्रि की मध्य रात्रि से ही बाबा भूतनाथ के घृतमंडल श्रृंगार की रस्मों के साथ शिवरात्रि महोत्सव का आगाज...
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
error: Content is protected !!