Disease X: दुनिया पर मंडराया इस बीमारी का खतरा, WHO के एक्सपर्ट भी डरे

0
4

कोरोना महामारी ने पिछले कई सालों से दुनिया को परेशान किया है, लेकिन पिछले कुछ महीनों से इसके मामले ठंडे पड़ते हुए प्रतीत हो रहे हैं। लेकिन अब एक नई बीमारी से महामारी फैलने का खतरा बढ़ गया है। डिजीज X के बारे में डब्ल्यूएचओ एक्सपर्ट्स भी डरे हुए हैं और उनका मानना है कि यह अगली महामारी हो सकती है। कोरोना के अलावा मंकीपॉक्स, टोमेटो फ्लू और न जानें कितनी बीमारियां होने का खतरा बढ़ा है, उसी प्रकार डिजीज X का भी खतरा बढ़ता जा रहा है। कोरोना की तरह डिजीज X भी किसी महामारी को जन्म न दे इस से बचने के लिए डब्ल्यूएचओ पहले से अलर्ट है और तेजी से इसपर काम किया जा रहा है।

इबोला से भी ज्यादा जानलेवा

दुनियाभर के वैज्ञानिक इस बीमारी से डरे हुए हैं और कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह इबोला से भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है। हालांकि, अभी तक इस पर रिसर्च चल रहे हैं और इस बारे में किसी प्रकार की पुष्टि नहीं की जा सकती है। साथ ही यह भी देखा गया है कि इस बीमारी से ग्रस्त होने वाले लोगों में लगभग 80 प्रतिशत की मौत हो जाती है।

अफ्रीका के देशों में फैल रही बीमारी

रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी इस बीमारी के मामले पश्चिमी अफ्रीका देशों में देखे जा रहे हैं, लेकिन अगर इसका सही तरीके से ध्यान न रखा जाए तो यह बीमारी तेजी से दुनिया के अन्य हिस्सों में भी फैल सकती है। एक्सपर्ट्स इस से निपटने के अलग-अलग तरीके खोजने में लगे हैं, ताकि कोरोना की तरह यह बीमारी भी महामारी का रूप न ले ले। अगर कोरोना की तरह यह जानलेवा बीमारी भी फैलती है, तो दुनिया को गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

डब्ल्यूएचओ ने तैयार की टीम

रिपोर्ट्स के अनुसार डब्ल्यूएचओ 300 ऐसे वैज्ञानिकों की टीम तैयार कर रहा है, तो भविष्य में संभावित रूप से महामारी फैला सकने वाले वायरस, बैक्टीरिया व अन्य रोगाणुओं की जांच करेगी। यह टीम सिर्फ इन रोगाणुओं की ही नहीं बल्कि इनके लिए वैक्सीन व अन्य दवाओं का पता लगाने भी रिसर्च करेगी।

समाचार पर आपकी राय: