गृह रक्षकों को दिया आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण, कमांडेंट ने अमतर में किया द्वितीय दोहराई शिविर का समापन

0
3

हमीरपुर। गृह रक्षा की दसवीं वाहिनी हमीरपुर का द्वितीय दोहराई शिविर का समापन समारोह शुक्रवार को नादौन के निकट अमतर स्थित दसवीं वाहिनी के प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित किया गया। इसकी अध्यक्षता दसवीं वाहिनी के कमांडेंट मेजर सुशील कुमार कौंडल ने की।

विधानसभा चुनाव के कारण यह शिविर दो चरणों में 20 अक्तूबर से 31 अक्तूबर तक तथा 14 नवंबर से 25 नवंबर तक आयोजित किया गया। इसमें 50 गृह रक्षक स्वयंसेवकों ने भाग लिया। शिविर के दौरान गृह रक्षकों को आपदा प्रबंधन, खोज एवं बचाव कार्य, प्राथमिक चिकित्सा, अग्निशमन, कानून व्यवस्था और अन्य संबंधित विषयों के नए तकनीकी पहलुओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

कमांडेंट ने बताया कि इस प्रशिक्षण शिविर में सभी जवानों ने पूरे जोश के साथ बढ़-चढ़ कर भाग लिया, ताकि किसी भी प्रकार की आपदा के दौरान गृह रक्षक स्वयंसेवक जिला प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आपदा से निपटने में हर संभव योगदान दे सकें। प्रशिक्षण के दौरान गृह रक्षकों को रिवर राफ्टिंग के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई ताकि भविष्य में कभी भी बाढ़ जैसी स्थिति में गृह रक्षक बचाव कार्यों को प्रभावी ढंग से अंजाम दे सकें।

समाचार पर आपकी राय: