Treading News

उपायुक्त ने ब्राजील के बधिर ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता पहलवान सुमित दहिया को सम्मानित किया

पटियाला। स्कूल फॉर द डेफ, पटियाला, सैफदीपुर के छात्र सुमित दहिया ने मई 2022 में ब्राजील में आयोजित डेफ ओलंपिक में कुश्ती में स्वर्ण पदक जीता है। उपायुक्त साक्षी साहनी ने आज यहां पहुंचे सुमित दहिया का अभिनंदन किया। इस अवसर पर उनके साथ कर्नल (रीता) कर्मिंदर सिंह, सचिव, विकलांग कल्याण सोसायटी, पवन गोयल, कोषाध्यक्ष, रेणु सिंगला, प्रधानाचार्य और सुमित के दादा राजेश कुमार, चाचा मुकेश दहिया, संजय कुमार और योगेश कुमार, स्कूल थे। शिक्षक अलका और रजनी सहित छात्र भी मौजूद थे।

उपायुक्त ने सुमित को बधिरों के लिए स्कूल के छात्रों सहित सभी युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत बताते हुए कहा कि जिले में विशेष छात्रों (दिव्यांगजनों) और सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले सामान्य छात्रों के बीच संयुक्त टीम खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। उन्होंने जिला खेल अधिकारी सास्वत राजदान को कर्नल करमिंदर सिंह के साथ समन्वय कर प्रस्ताव लाने को भी कहा. उन्होंने आगे कहा कि विशेष बच्चों को खेल प्रशिक्षण देने के लिए खेल विभाग द्वारा विशेष व्यवस्था की जायेगी.

गौरतलब है कि हरियाणा के सुमित दहिया ने इससे पहले अपने साथी छात्रों के साथ बधिर स्कूल, पटियाला की प्रतिष्ठा बढ़ाते हुए टोक्यो डिफोलिंपिक में कांस्य पदक जीता था। साक्षी साहनी ने सुमित दहिया को उनकी जीत पर बधाई दी और उनके भविष्य के प्रयासों में सफलता की कामना की।

उपायुक्त ने कहा कि विशेष बच्चों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है बल्कि उनकी छिपी प्रतिभा को बाहर लाने की जरूरत है. उन्होंने विशेष और सामान्य छात्रों के लिए संयुक्त खेल प्रतियोगिता आयोजित करने का उद्देश्य बताते हुए कहा कि इन प्रतियोगिताओं का आयोजन दो प्रकार के बच्चों के बीच बातचीत प्रदान करने और उन्हें एक दूसरे से कुछ सीखने का मौका देने के लिए किया जाएगा।

डी.सी. उन्होंने आगे कहा कि जिले के सरकारी स्कूलों के सामान्य छात्रों के साथ भाषण और श्रवण बाधित छात्रों की संयुक्त टीम बनाई जाएगी और उनकी टीम खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा.