8 दिन से लापता अमेरिकी नागरिक का शव बरामद, पैर फिसल कर गिरने और मौत की आशंका

0
3

धर्मशाला: पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज से लापता हुए अमेरिकन नागरिक का शव मंगलवार को बरामद हो (Missing American tourist Dead Body Found) गया है. अमेरिका निवासी मैक्समिलियन लोरेंज 8 नवंबर से लापता थे, जिनके गुम होने की सूचना मिलते ही एसडीआरएफ की ओर से 16 सदस्यीय रेस्क्यू टीम का गठन किया गया था. करीब एक सप्ताह तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद मंगलवार को अमेरिकी नागरिक का शव बरामद हो गया है. शव बल्ला गांव से 300 मीटर ऊपर जंगल में बरामद हुआ है.

आशंका जताई जा रही है कि पैर फिसलने से मैक्स नीचे जंगल में गिर गया होगा, जिससे उनकी मौत हो गई. एडीएम कांगड़ा रोहित राठौर ने जानकारी देते हुए बताया कि 8 नवंबर को मैक्स लोरंजो के गुम होने की सूचना डिस्ट्रिक्ट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर को मिलने के बाद ही एसडीआरएफ के डीएसपी सुनील राणा के नेतृत्व में 16 सदस्यीय रेस्क्यू टीम का गठन किया गया था. साथ ही पर्वतारोहण केंद्र मैक्लोडगंज के सदस्य भी इसमें शामिल थे. (Tourist missing in McLeodganj).एडीएम कांगड़ा रोहित राठौर.

क्या है पूरा मामला: एसडीएम ने बताया कि अमेरिकी पर्यटक मैक्समिलियन लोरेंज नड्डी गांव के आरा कैंप में पिछले 15 दिनों से ठहरा हुआ था. 7 नवंबर को वह गुना माता ट्रेक पर निकला था, इसके बाद उसने 8 नवंबर को आरा कैंप के प्रबंधक को संदेश भेजा कि वह रास्ता भटक गया है. वहीं, आरा कैंप के प्रबंधक ने मैक्समिलियन लोरेंज के लापता होने की सूचना थाने में लिखवाई. उन्होंने बताया कि मैक्स लोरेंज को जानने वाले अशोक कुमार से उनकी WhatsApp पर बात भी हो रही थी. मैक्स ने 6 नवंबर से लेकर 7 नवंबर रात 10 बजे तक जो मैसेज अशोक कुमार को किए थे, उसके स्क्रीन शॉट भी अशोक कुमार ने पुलिस से साझा किए थे.

एडीएम ने बताया कि मैक्स का अंतिम मैसेज यह था कि मैं गुम हो चुका हूं और नीचे आने का प्रयास कर रहा हूं. जिसके जवाब में अशोक ने कहा था कि रात होने वाली है, ऐसे में नीचे आने का प्रयास करो. मैक्स की लास्ट लोकेशन बल्ला गांव के आसपास थी. मैक्स की लास्ट लोकेशन पता चलते ही एसडीआरएफ की रेस्क्यू टीम ने तलाश शुरू कर दी थी. मैक्स को ढूंढने के लिए ड्रोन सहित स्निफर डॉग की सहायता भी ली गई और मंगलवार को लास्ट लोकेशन से 300 मीटर ऊपर मैक्स का शव जंगल में बरामद हुआ. एडीएम ने बताया कि मृतक मैक्स लोरंजो के अंकल डैन करी भी धर्मशाला पहुंच चुके हैं, जिन्हें मैक्स के बारे में पूरी जानकारी दी गई है. शाम तक शव नीचे लाया जाएगा तथा बुधवार को पोस्टमार्टम करवाकर, शव रिश्तेदार के हवाले कर दिया जाएगा.

पर्यटक की तलाश में मौसम बन रहा था बाधा: सूचना मिलते ही कांगड़ा पुलिस और जिला प्रशासन हरकत में आ गए था. एसडीआरएफ के साथ रेस्क्यू टीम को समय पर रवाना कर दिया गया था. लेकिन मौसम खराब होने के चलते लापता मैक्समिलियन लोरेंज को ढूंढने में काफी दिक्कतें पेश आई. 

समाचार पर आपकी राय: