CWG 2022: एथलीट धनलक्ष्मी 3 साल के लिए निलंबित, भारत को लगा बड़ा झटका

0
57

नई दिल्ली. भारतीय खिलाड़ी कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में कमाल कर रहे हैं. इसी बीच भारतीय फैंस के लिए बुरी खबर आई है. भारत को बड़ा झटका लगा है. भारतीय एथलीट धनलक्ष्मी सेकर को 3 साल के लिए निलंबित कर दिया गया है. डोप टेस्ट में फेल होने के बाद उन्हें 3 साल के लिए निलंबित किया गया. उन्हें वाडा 2022 सूची में बैन मेटांडियनोन के टेस्ट में पॉजीटिव पाया गया. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में धनलक्ष्मी से पूरे देश को उम्मीद थी, मगर गेम्स के आगाज से पहले ही वो डोपिंग में फंस गई.

आउट ऑफ कंपटीशन लिया था सैंपल

धनलक्ष्मी के बाहर होने से भारतीय उम्मीद को बड़ा झटका लगा था. उनके बाहर होने से टीम भी कमजोर हुई. धनलक्ष्मी 4×100 मीटर रिले टीम का हिस्सा थी. उन्होंने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए भी क्वालिफाई किया था, मगर वो बाकी खिलाड़ियों के साथ नहीं गई थी, जिस पर सवाल खड़े हुए थे. उस समय वो वीजा समस्या के कारण टीम के साथ नहीं जा पाई थीं. पिछले साल फेडरेशन कप में पीटी उषा का 23 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने वाली धनलक्ष्मी का वर्ल्ड एथलेटिक्स की एथलीट इंटीग्रिटी यूनिट ने देश से बाहर आउट ऑफ कंपटीशन सैंपल लिया था. जहां उनके सैंपल में बैन पदार्थ पाया गया.

200 मीटर में तोड़ा था पीटी उषा का रिकॉर्ड

धनलक्ष्मी ने पीटी उषा का 2 दशक पुरान रिकॉर्ड तोड़कर सनसनी फैला दी थी. उन्होंने 200 मीटर रेस में 23.26 सेकेंड्स का समय लिया था और इसी के साथ पीटी उषा का 1998 फेडरेशन कप में बनाए रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया था. पीटी उषा ने 23.30 सेकेंड्स में रेस पूरी की थी. यहीं नहीं धनलक्ष्मी हिमा दास और दुती को भी हरा चुकी हैं.

धनलक्ष्मी के साथ ऐश्वर्या भी हुई थी डोप में फेल

कॉमनवेल्थ गेम्स शुरू होने से पहले भारत को धनलक्ष्मी के अलावा ट्रिपल जंप नेशनल रिकॉर्ड होल्डर ऐश्वर्या बाबू, शॉटपुट की IF1 कैटेगरी में अनीश कुमार और पावरलिफ्टर गीता के रूप में भी झटका लगा था. ये सभी खिलाड़ी डोप टेस्ट में फेल हो गए थे.

Leave a Reply