अब ‘अमर’ रहेगा मनुष्य, इस कंपनी ने किया दावा, खर्च करने होंगे इतने पैसे

मानव इतिहास में कई ऐसे लोग हुए हैं जो हमेशा के लिए जीने या यूं कहें अमर रहने की असंभव-सी महत्वाकांक्षा रखते थे. ये पहले तो संभव नहीं था लेकिन अब  इस वैज्ञानिक युग में एक कंपनी ने ये दावा जरूर कर दिया है कि वो इंसानों को जब तक चाहे तब तक ‘जीवित’ रख सकते हैं.

डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक स्कॉट्सडेल एरिज़ोना स्थित फर्म एल्कोर क्रायोनिक्स ने दावा किया है कि मृत्यु के बाद शरीर को एक विशेष फ्रीज करने की प्रक्रिया के बाद वापस जीवित किया जा सकता है.

कंपनी के दावे के मुताबिक कानूनी रूप से मौत के बाद लाशों और दिमागों को तरल नाइट्रोजन में फिर से जीवित करने और उन्हें पूर्ण स्वास्थ्य शरीर में डालने के फॉर्मूले को खोज निकाला है. कंपनी का दावा है कि इस तकनीक की बदौलत मनुष्यों को भविष्य में मौत के बाद जीवन में वापस लाने की शक्ति होगी.

एल्कोर फर्म के मुताबिक मृतक शरीर को पूर्ण संरक्षण में रखने की लागत 200,000 डॉलर यानी की 1,49,99,900 रुपये है. वहीं व्यक्ति की मृत्यु के बाद प्रति वर्ष इसका खर्च 705 डॉलर यानी की 52,874 रुपये है. वहीं  न्यूरो-रोगी के लिए यह खर्च 80,000 डॉलर यानी की 59,99,960 रुपये है जहां वो इस तकनीक के जरिए अपना मस्तिष्क संरक्षित रख सकते हैं.

कंपनी के ब्रिटिश सीईओ मैक्स मोर के अनुसार, यह प्रक्रिया वास्तव में बहुसंख्यकों के लिए काफी किफायती है. उन्होंने कहा, “ज्यादातर लोग सोचते हैं इस काम के लिए ‘मेरे पास 80,000 डॉलर या 200,000 डॉलर नहीं हैं,’ लेकिन यह करना उनके लिए फायदेमंद है.

Please Share this news:
error: Content is protected !!