सीसीटीवी की नजर; कुमाचन में सार्वजनिक और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

0
1

अपराध पर नियंत्रण और निगरानी के लिए कुचामन शहर पर एक बार फिर तीसरी आंख की नजर होगी। कुचामन के प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। इसको लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से जल्द ही ठोस कदम उठाए जाएंगे।

थाना प्रभारी कुचामन मनोज माचरा ने बताया कि अपराधों पर अंकुश एवं अपराधियों की धर-पकड़ के लिए सीसीटीवी कैमरे की महत्वपूर्ण भूमिका है। इससे अपराधियों को चिंहित करने और उन्हें दबोच कर घटना का पर्दाफाश करने में पुलिस टीम को काफी सहायता मिलती है।

उन्होंने बताया कि भामाशाहों और व्यापार मंडल के सहयोग के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों का भी सीसीटीवी कैमरा लगाने में सहयोग लिया जाएगा। पिछले दिनों सीसीटीवी कैमरे की सहायता से पुलिस को आपराधिक मामलों के खुलासे में काफी मदद मिलती हैं। ऐसे में कुचामन क्षेत्र में सार्वजनिक स्थलों को चिंहित करने और उनकी निगरानी सीसीटीवी कैमरों से करने के लिए पुलिस प्रशासन ने ठोस कदम उठाना शुरू कर दिया है।

उन्होंने बताया कि प्रमुख बाजारों एवं प्रमुख स्थान भी सीसीटीवी कैमरे की जद में होंगे। इसको लेकर ठोस रणनीति तैयार की जा रही है। नगर के मुख्य मार्ग अब कैमरे की निगरानी में रहेंगे। प्रमुख चौराहों पर निगरानी करने के लिए पुलिस हाई डेफिनेशन और फ्रिक्वेंसी कैमरे लगाने की तैयारी में है।

गौरतलब है कि कुछ अरसे पहले शहर में सामाजिक संस्था कुचामन विकास समिति के नेतृत्व में भामाशाहों के सहयोग से शहर के सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे, लेकिन बाद में मेंटेनेंस के अभाव से यह सभी कैमरे अब खराब हो चुके हैं।

थाना प्रभारी माचरा ने बताया कि इस बार लगाए जाने वाले कैमरों की बराबर मेंटेनेंस भी की जाएगी । उन्होंने इस मौके पर शहर के व्यापारियों से भी अपनी-अपनी दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की अपील की।

समाचार पर आपकी राय: