आज से स्कूलों में लगेगी बायोमीट्रिक मशीन पर हाजरी, लेट लतीफ शिक्षकों का होगा खुलासा

0
3

धर्मशाला। Biometric Attendance in Schools, जिला कांगड़ा के साथ हिमाचल के अन्य जिलाें के सरकारी स्कूलों में आज यानी बुधवार से अध्यापकों की हाजिरी बायोमीट्रिक मशीन पर लग रही है।

हिमाचल हाईकोर्ट के सख्त निर्देशों के बाद शिक्षा विभाग हरकत में आ गया है। उच्च न्यायालय की ओर से शिक्षा विभाग सहित अन्य सरकारी कार्यालयों मे 100 प्रतिशत बायोमीट्रिक हाजिरी किए जाने के निर्देश दिए हैं, जिससे लेटलतीफ आने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों का खुलासा हो सके।

बायोमीट्रिक मशीनें भी हो गईं थी खराब

वहीं, अब प्रदेश भर सहित सबसे बड़े जिला कांगड़ा में आज से शिक्षा विभाग सहित सभी स्कूलों में अध्यापकों की बायोमीट्रिक हाजिरी लगाना अनिवार्य कर दिया है। इससे पहले निदेशालय विभाग व प्रशासन भी कोविड के बाद से ही पूरी तरह से नींद में ही थे, हालांंकि इससे पहले भी सुचारू रूप से बायोमीट्रिक हाजिरी लगती थी, लेकिन कोरोना के दौर में कई मशीनें बंद हो गई, जबकि कहीं हाजिरी लगाने का सिलसिला भी थम गया था। अब हाईकोर्ट के निर्देशों के बाद शिक्षा विभाग के सभी अधिकारी व कर्मचारी समय पर स्कूल पहुंच पाएंगे।

लाकडाउन के दौरान हुए थे बदलाव

काफी समय से चल रहे बायोमीट्रिक हाजिरी में लाकडाउन के दौरान कुछ बदलाव हुए थे, जिससे लाकडाउन के बाद हर विभाग इन्हें शुरू नहीं कर सकता था। उच्च न्यायालय ने बीते सप्ताह ही इस दिशा में निर्देश जारी किए थे कि हर विभाग में अधिकारियों की उपस्थिति बायोमीट्रिक से रिकार्ड की जाए और सौ प्रतिशत उपस्थिति हो।

यह बोले शिक्षा उपनिदेशक

प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक मोहिंद्र कुमार ने कहा कि सभी अधिकारियों को इस बारे में दिशा निर्देश दिए गए हैं। आज से स्कूलों में अध्यापकों की बायोमीट्रिक हाजिरी लगेगी।

समाचार पर आपकी राय: