बेंगलुरु के होसुर में लगेगा आईफोन का सबसे बड़ा कारखाना, 60000 लोगों को मिलेगा रोज़गार

0
1

RIGHT NEWS INDIA: देश में सबसे बड़ा कारखाना बेंगलुरु के पास होसुर में स्थापित किया जा रहा है।एप्पल ने आईफोन कारखाना स्थापित करने के लिए टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को ठेका दिया है।कंपनी भारत में दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन से आईफोन बनवाती है।

केंद्रीय दूरसंचार एंव सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को कहा कि भारत में आईफोन बनाने के लिए एप्पल का सबसे बड़ा कारखाना बेंगलुरु में होसुर के पास स्थापित किया जा रहा है। इस कारखाने में करीब 60,000 लोग काम करेंगे।

वैष्णव ने आदिवासी गौरव दिवस समारोह में कहा कि रांची और हजारीबाग के आसपास रहने वाली छह हजार आदिवासी महिलाओं को आईफोन बनाने का प्रशिक्षण दिया गया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा, ”एप्पल का आईफोन अब भारत में बन रहा है और इसका देश में सबसे बड़ा कारखाना बेंगलुरु के पास होसुर में स्थापित किया जा रहा है।

एक कारखाने में 60,000 लोग काम करेंगे।” उन्होंने कहा, ”इन 60,000 कर्मचारियों में से पहले 6,000 कर्मचारी रांची और हजारीबाग के आसपास के स्थानों की हमारी आदिवासी बहनें हैं। आदिवासी बहनों को एप्पल आईफोन बनाने का प्रशिक्षण दिया जा चुका है।”

एप्पल ने आईफोन कारखाना स्थापित करने के लिए टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को ठेका दिया है, जिसका होसुर में एक संयंत्र है। कंपनी भारत में दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन से आईफोन बनवाती है।

समाचार पर आपकी राय: