दिल्ली पहुंची भारत जोड़ो यात्रा, राहुल गांधी का हाथ थामे नजर आए पूर्व रॉ चीफ अमरजीत सिंह दुलत

0

दिल्ली(एएनआई) दिल्ली से यूपी में दाखिल हुई भारत जोड़ो यात्रा में मंगलवार पूर्व रॉ चीफ अमरजीत सिंह दुलत(ए.एस. दुलत) राहुल गांधी का हाथ थामे नजर आए. दुलत वाजपेयी सरकार में रॉ चीफ रहे हैं. रिटायरमेंट के बाद वह लंबे समय तक पीएमओ में भी तैनात रहे थे. एएस दुलत ही हैं जिन्होंने 2015 में लिखी बायोग्राफी में कंधार हाईजैक मामले में वाजपेयी सरकार पर लापरवाही का आरोप लगाकर सनसनी फैला दी थी. वह कश्मीर मामलों के जानकार माने जाते हैं. उन्होंने पूर्व आईएसआई चीफ के साथ मिलकर भी एक किताब लिखी है.

पंजाब में जन्म, शिमला में पढ़ाई, कैडर मिला राजस्थान

एएस दुलत का जन्म 1940 में पंजाब के एक जाट परिवार में हुआ था. 1965 में उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा पास कर आईपीएस चुना. उन्हें राजस्थान कैडर मिला. यहां चार साल नौकरी के बाद वह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर आए और इंटेलीजेंस ब्यूरो ज्वाइन कर लिया. एएस दुलत की पढ़ाई शिमला के बिशप स्कूल से हुई थी. स्नातक की पढ़ाई उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ से पूरी की थी.

कश्मीर मामलों के रहे हैं जानकार

दुलत कश्मीर में इंटेलीजेंस ब्यूरो के ज्वाइंट डायरेक्टर रहे हैं, वे यहां पर 1988 से 1990 तक तैनात रहे थे. यह वह समय था जब घाटी सबसे ज्यादा अशांत थी. इसके बाद वह इंटेलीजेंस ब्यूरो के स्पेशल डायरेक्टर पद पर प्रमोट हुए और 1999 में रिसर्च एंड एनालिसिस विंग के चीफ बने. दिसंबर 2000 में रिटायर होने तक वह वह इस पद पर रहे. इसके बाद सरकार ने उन्हें पीएमओ में नियुक्त किया. यहां 2004 तक तक वे रहे और कश्मीर मामलों को देखते रहे.

वाजपेयी सरकार पर लगाए थे आरोप

2015 में दुलत ने ‘कश्मीर : द वाजपेयी ईयर्स’ किताब लिखी थी, इसमें उन्होंने वाजपेयी सरकार पर कंधार विमान हाईजैक मामले में लापरवाही के आरोप लगाए थे. दुलत ने दावा किया था कि जिस वक्त IC 814 भारत में था, उस वक्त तक विमान को बचाने की कोई रणनीति ही नहीं बन सकी थी. दुलत कारगिल युद्ध के दौरान इंटेलिजेंस ब्यूरो के विशेष निदेशक भी रहे हैं.उन्होंने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख रह चुके असद दुर्रानी के साथ जासूसों पर एक किताब लिखी है. इसका शीर्षक ‘जासूसों की कहानी: रॉ, आईएसअएई और शांति का भ्रम’ है.

Previous articleHPBOSE Datesheet Term-2: 10 मार्च से शुरू होंगी 8वीं, 10वीं और 12वीं की टर्म-2 की परीक्षाएं, देखें तीनों कक्षाओं की डेट शीट
Next articleअंजलि की नानी का उसकी सहेली पर बड़ा आरोप, कहा, झूठ बोल रही निधि, उस पर दर्ज हो हत्या का मामला

समाचार पर आपकी राय: