गुजरात चुनावों के बीच अरुण गोयल बनें चुनाव आयुक्त, जाने कौन है अरुण गोयल

0
5

New Election Commissione Arun Goel: रिटायर्ड आईएएस (IAS) अधिकारी अरुण गोयल (Arun Goel) ने चुनाव आयुक्त का पदभार संभाल लिया है. गोयल 1985 बैच के पंजाब कैडर के अधिकारी रहे हैं. वह मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय के साथ चुनाव आयोग का हिस्सा होंगे. केंद्रीय कानून और न्याय मंत्रालय ने गोयल की नियुक्ति की जानकारी दी. सुशील चंद्र मुख्य चुनाव आयुक्त के पद से मई में सेवानिवृत्त हुए थे. उनके स्थान पर राजीव कुमार मुख्य चुनाव आयुक्त बने हैं.

अरुण गोयल ने अपनी सेवानिवृत्ति से 40 दिन पहले ही त्यागपत्र दे दिया था. वह कई सालों से केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर थे और अभी प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) में अहम जिम्मेदारी निभा रहे थे. उन्हें 31 दिसंबर, 2022 को रिटायर होना था, लेकिन उनके इस्तीफे को पंजाब और केंद्र सरकार ने एक ही दिन में स्वीकार कर लिया गया.

गुजरात चुनाव के बीच हुई नियुक्ति

अरुण गोयल को अगले महीने होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव के बीच चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है. गुजरात चुनाव से पहले यह एक अहम नियुक्ति है. गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा के लिए दो चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं. वोटिंग एक और पांच दिसंबर को होगी. रिजल्ट आठ दिसंबर को आएगा.

सिंचाई विभाग में भी दे चुके हैं सेवा

अरुण मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय के साथ निर्वाचन आयोग का हिस्सा होंगे. गोयल मूलरूप से पटियाला के रहने वाले हैं. वह आएएस बनने के बाद पंजाब और केंद्र में कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं. न्होंने सिंचाई, ऊर्जा और हाउसिंग विभाग में लंबे समय तक प्रमुख सचिव की सेवा भी निभाई है.

समाचार पर आपकी राय: