अमेरिका ने 36 न्यूज़ वेबसाइट पर लगाई रोक, इब्राहिम रईसी के राष्ट्रपति बनने के बाद सबसे बड़ी कार्यवाही

ईरान-अमेरिका में बढ़ते तनाव के बीच अमेरिकी अधिकारियों ने ईरान सरकार से संबद्ध तीन दर्जन न्यूज वेबसाइट पर रोक लगा दी है। इस कार्रवाई को ईरानी मीडिया पर एक दूरगामी कार्रवाई के रूप में देखा जा रहा है।

इब्राहिम रईसी के राष्ट्रपति बनने के बाद अमेरिका ने की अहम कार्रवाई
अमेरिकी अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि बंद की गई करीब 36 वेबसाइटों में से अधिकांश ईरान द्वारा किए जाने वाले दुष्प्रचार प्रयासों से जुड़ी थीं। 

हालांकि अमेरिकी प्रशासन ने इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है लेकिन इसे ईरान के नए राष्ट्रपति को अमेरिका का झटका माना जा रहा है। ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी आईआरएनए ने अमेरिका द्वारा वेबसाइट बंद करने की घोषणा की, लेकिन इस मामले पर कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी।

यह कदम वैश्विक ताकतों के 2015 के परमाणु करार पर जारी वार्ता और ईरान में इब्राहीम रईसी की राष्ट्रपति चुनाव में जीत के कुछ दिन बाद उठाया गया है।

बता दें, चुनाव में जीत के बाद रईसी ने अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ तेहरान के बैलेस्टिक मिसाइल कार्यक्रम और क्षेत्रीय मिलिशिया के समर्थन पर वार्ता की संभावनाएं खारिज कर दी थीं। इन वेबसाइटों में ईरान की सरकारी मीडिया प्रेस टीवी, यमन के हूती विद्रोहियों का अल मसीराह, और ईरान का सरकारी अरबी भाषा का टीवी चैनल अल-अलम शामिल है।

Share This News:

Get delivered directly to your inbox.

Join 61,628 other subscribers

error: Content is protected !!