हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में एबीवीपी का उग्र प्रदर्शन, अंडर ग्रेजुएट परीक्षा में कइयों को मिला “जीरो”

0
18

शिमला: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के अंडर ग्रेजुएट क्लासेस के परीक्षा परिणाम अबकी बार बेहद खराब रहे हैं. अधिकतर छात्र इन क्लासेस में फेल कर दिए गए हैं. हालात यह हैं कि परीक्षा परिणाम भी देरी से जारी किए गए हैं, इससे अब ये छात्र अब न तो अगली क्लासेस पढ़ाई कर सकते हैं और न ही पिछली क्लास में एडमिशन लेकर फिर से पढ़ाई शुरू करने की स्थिति में है. (ABVP protest ) (Himachal university exam result).

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद शिमला ने यूजी के इन खराब परीक्षा परिणामों को लेकर शिमला शहर के सभी कॉलेजों के छात्रों को लामबंद करते हुए विश्वविद्यालय में आज गुरुवार को उग्र प्रदर्शन किया. एबीवीपी शिमला जिला के जिला संयोजक समय ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने यूजी के प्रथम और द्वितीय वर्ष के परीक्षा परिणामों को लेकर विद्यार्थियों में भारी रोष है. इसके चलते शिमला शहर के सभी कॉलेजों के विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय परिसर में विद्यार्थी परिषद के साथ मिलकर धरना प्रदर्शन किया.

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने जब से ऑनलाइन प्रणाली विश्वविद्यालय पर लागू किया तब से विद्यार्थियों के परीक्षा परिणामों में भारी खामियां पाई जा रही हैं. हाल ही में यूजी के प्रथम वर्ष का परिणाम आया है, जिसमें अगर हिमाचल प्रदेश में लगभग 70 फीसदी विद्यार्थियों का रिजल्ट अधर में लटक गया है. इसमें कई विद्यार्थियों को दो स्टार लगे हैं, कई विद्यार्थियों को 1-1 या 2-2 नंबर से फेल कर दिया है. कई सब्जेक्ट ऐसे हैं, जिसमें कि विद्यार्थियों को नंबर ही नहीं मिले हैं, केवल जीरो नंबर मिले हैं.

उन्होंने कहा कि पहले तो विश्वविद्यालय प्रशासन ने अप्रैल 2021 में परीक्षा रखी, परंतु विश्वविद्यालय का पेपर लीक हो गया, जिसके कारण परीक्षाएं मई महीने में हुईं. अब 7 महीने बाद विश्वविद्यालय ने परिणाम घोषित किया. इससे पहले विश्वविद्यालय ने प्रथम सत्र वालों को द्वितीय सत्र में और द्वितीय सत्र वालों को तृतीय सत्र में प्रवेश दे दिया है. अब जिस कंडीशन पर इनको फेल कर दिया है, उससे ये छात्र परेशान हैं. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने विश्वविद्यालय प्रशासन को चेताया यदि इस परीक्षा परिणामों को ठीक तरह से नहीं देखा गया तो आने वाले समय में वह उग्र से उग्र प्रदर्शन करके शहर के कॉलेजों सहित विश्वविद्यालय को ताला लगाएगी.

समाचार पर आपकी राय: