इस्तांबुल में आया 6.0 की तीव्रता का भूकंप, जान बचाने के लिए बालकनी से कूदे लोग, कई घायल

0
1

इस्तांबुल. तुर्की के सबसे बड़े शहर इस्तांबुल से लगभग 210 किमी (130 मील) पूर्व में, डुज़से शहर के पास पश्चिमी तुर्की के एक क्षेत्र में 6.0 तीव्रता के जोरदार भूकंप ने धरती को हिला दिया.

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस्तांबुल और राजधानी अंकारा में भूकंप के झटके काफी तेज महसूस किए गए जिसमें कम से कम 22 लोग घायल हो गए हैं. इस भूकंप की गहराई का अनुमान 2 किमी से 10 किमी के बीच है. BBC की एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि भूकंप आने के बाद लोगों को अपनी बालकनी से नीचे कूदते हुए देखा गया था.

क्षेत्र में बिजली हुई गुल

भूकंप के तेज झटकों के बाद कई क्षेत्रों में बिजली बाधित होने की खबरें भी हैं. इस भूकंप से 20 मिनट पहले भी एक 4.7 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था. घटना पर तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने कहा कि किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है. हालंकि स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने बाद में कहा कि ऊंचाई से कूदने के बाद कम से कम 22 घायल हो गए, जिनमें से एक की हालत गंभीर है.

1999 में मारे गए थे 845 लोग

1999 में ड्यूस 7.2 तीव्रता के एक बड़े भूकंप से प्रभावित हुआ था जिसमें कम से कम 845 लोग मारे गए थे. वहीं इससे कुछ महीने पहले पश्चिम में 100 किमी दूर इज़मित शहर में एक और बड़े भूकंप की वजह से 17,000 से अधिक लोग मारे गए थे और क्षेत्र की इमारतें कमजोर स्थिति में आ गई थीं. शहर के मेयर ने स्थानीय मीडिया को बताया कि 1999 के भूकंप के बाद से डुज़ की लगभग 80% इमारतों का पुनर्निर्माण किया गया है.

समाचार पर आपकी राय: