12.1 C
Delhi
Wednesday, February 8, 2023
HomeCurrent Newsकांगड़ा में एयरपोर्ट विस्तार के लिए 41 हेक्टेयर की भूमि चिन्हित, 339...

कांगड़ा में एयरपोर्ट विस्तार के लिए 41 हेक्टेयर की भूमि चिन्हित, 339 भवन आए जद में, 223 करोड़ का मुआवजा होगा आवंटित

धर्मशाला: गगल हवाई अड्डे के विस्तार को लेकर जिला प्रशासन ने जमीन फाइनल कर ली (Kangra Airport Expansion) है. इसके तहत कांगड़ा और शाहपुर उपमंडल से कुल 41 हेक्टेयर से ज्यादा की भूमि चिन्हित की गई है. इसके अलावा कांगड़ा, शाहपुर और धर्मशाला उपमंडल से लोक निर्माण विभाग ने कुल 339 भवन भी चिन्हित किए हैं. जमीन की बात करें तो अकेले कांगड़ा उपमंडल से कुल 35 हेक्टेयर जमीन दायरे में आई है.

उपायुक्त कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल (DC Kangra Nipun Jindal) ने बताया कि कांगड़ा सब डिवीजन से आने वाली जमीन का 23 हेक्टेयर हिस्सा प्राइवेट लैंड है. इसी तरह शाहपुर क्षेत्र से एयरपोर्ट के लिए आने वाली 6.39 हेक्टेयर भूमि का 2.44 हेक्टेयर हिस्सा प्राइवेट लैंड है. सर्किल रेट के हिसाब से प्रभावितों में इस जमीन का 223 करेाड़ रुपए मुआवजा बांटा जाएगा. यह तो रही जमीन की बात, अब भवनों की बात करें, तो एयरपोर्ट के विस्तार में लोक निर्माण विभाग ने 339 कुल भवनों में से सबसे ज्यादा कांगड़ा में चिन्हित किए हैं.

कांगड़ा से कुल 177 भवन एयरपोर्ट के दायरे में आए हैं. दायरे में आने वाले क्षेत्रों में धर्मशाला भी प्रभावित होगा. धर्मशाला के कुल 155 भवन एयरपोर्ट के दायरे में आ रहे हैं. वहीं, शाहपुर से सिर्फ सात भवन दायरे में आए हैं. इन भवन मालिकों में कुल 62 करोड़ रुपए मुआवजा बांटा जाना है. बहरहाल कांगड़ा एयरपोर्ट को लेकर यह अब तक का सबसे बड़ा कदम माना जा रहा है।

कम विजिबिलिटी में भी उड़ेंगी फ्लाइट्स: मौजूदा समय में एयरपोर्ट की पट्टी की लंबाई 1,376 मीटर है. इस कारण बड़े विमान टेक ऑफ नहीं कर पाते हैं. अब दो चरणों में एयरपोर्ट का विस्तारीकरण किया जाएगा. इसके तहत पहले चरण में 1,900 मीटर तक पट्टी का विस्तार होगा. दूसरे चरण में इसे 3,100 मीटर किया जाना है. विस्तार के बाद कम विजिबिलिटी में भी उड़ानें संभव हो पाएंगी.

रनवे पर खर्च होंगे 350 करोड़: एयरपोर्ट (Gaggal Airport in Kangra) के रन वे पर ही 350 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. मांझी खड्ड को कवर करने के लिए सीडब्ल्यूपीआरएस पुणे की टीम ने यहां दौरे भी किए हैं. उन्होंने विभिन्न विभागों से डिटेल ली है. यह डिटेल सरकार को भेजी जाने वाली है. इस कार्य में पर्यटन विभाग का भी अहम रोल है.

समाचार पर आपकी राय:

Related News

Most Popular

16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe

Special Stories

Sidharth Kiara Marriage: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की शादी की...

0
Sidharth Kiara Marriage First Pic: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की जोड़ी पहली बार साल 2021 में आई फिल्म शेरशाह में दिखी थी. इन दोनों...

Google Chrome का उपयोग करते समय अपनी प्राइवेसी के लिए ये...

0
Google Chrome Security Tips: गूगल क्रोम दुनिया के सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले ब्राउजर में से एक है। गूगल क्रोम वेब पेज की...

अब विदेश में भी कर सकेंगे PhonePe से ट्रांजैक्शन, कंपनी ने...

0
PhonePe News: भारत के सबसे बड़े डिजिटल पैमेंट प्लेटफॉर्म PhonePe ने अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर लॉन्च किया है. फोनपे में जुड़े...