US: फिलिप्स के स्लीप एिप्नया व वेंटिलेशन चिकित्सा उपकरणों की खराबी के कारण 260 लोगों की मौत

0
2

अमेरिका में फिलिप्स के स्लीप एिप्नया व वेंटिलेशन चिकित्सा उपकरणों की तकनीकी खराबी ने अप्रैल 2021 से अब तक 260 लोगों की जान ले ली है। वहां के खाद्य व दवा प्रशासन ने बताया कि खराबी की 90 हजार शिकायतें मिली हैं।

फिलिप्स ने जून 2021 से अब तक 55 लाख उपकरण वापस मंगवाए हैं। जांच में सामने आया, उपकरणों को साउंडप्रूफ बनाने के लिए लगाया फोम गलने व खराब होने से सांस के साथ मरीजों के शरीर में पहुंच रहा है। इससे न केवल सेहत बिगड़ रही है, बल्कि 260 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

रेमडेसिविर जल्दी दी जाए तो कोरोना से मौत में होगी कमी
टोक्यो। समय रहते रेमडेसिविर दी जाए तो कोरोना मरीज की जान बचाई जा सकती है। यह खुलासा एशियाई मरीजों पर हुए एक अध्ययन में हुआ है, जिसके अनुसार कोरोना के लक्षण शुरू होने के नौ दिनों के भीतर रेमडेसिविर देने से मौत की आशंका घटने का दावा किया गया है। भारत में महामारी में रेमडेसिविर का इस्तेमाल काफी अधिक हुआ था। इस पर स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चिंता जाहिर की थी।

टोक्यो मेडिकल एंड डेंटल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया है कि रेमडेसिविर कोविड रोगियों में रिकवरी का समय कम कर सकता है। शोधकर्ता प्रो. मारिको हानाफुसा ने कहा, अस्पतालों में भर्ती मरीजों में निमोनिया फैलने से रोकने के लिए कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के साथ इलाज किया गया। 

समाचार पर आपकी राय: