ब्रिटेन में 11 साल की बच्ची ने दिया बच्चे को जन्म, परिवार को नही थी गर्भवती होने की जानकारी

World News: मीडिया रिपोर्ट्स दावा कर रही हैं कि 11 साल की एक बच्ची ने ब्रिटेन (Britain) की अब तक की सबसे कम उम्र की मां के रूप में एक बच्चे को जन्म दिया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि बच्चे की मां सिर्फ 10 साल की थी जब वह गर्भवती (Pregnant) हुई, जिसके बारे में उसके परिवार को इस महीने की शुरुआत तक कोई जानकारी नहीं थी.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं लेकिन सामाजिक सेवाएं गर्भावस्था की परिस्थितियों की जांच कर रही हैं और लड़की के परिवार से संपर्क कर रही हैं. एक सूत्र ने द सन को बताया, ‘इस खबर के बाद सभी को बड़ा झटका लगा है. बच्ची अब विशेषज्ञों की मदद से घिरी हुई है. सबसे अहम बात यह है कि मां और बच्चा दोनों ‘ठीक’ हैं.’

2006 में 12 साल की बच्ची बनी थी ‘मां’

रिपोर्ट के मुताबिक ऐसे सवाल उठ रहे हैं कि लोग इस बारे में क्यों नहीं जानते थे. यह बहुत चिंताजनक है. डेलीस्टार की खबर के मुताबिक इससे पहले ब्रिटेन की सबसे कम उम्र की मां टेरेसा मिडलटन को कहा जाता था. उन्होंने 2006 में 12 साल की आयु में बच्चे को जन्म दिया था. उन्होंने यह स्वीकार किया था कि बच्चे का पिता उसका भाई था, जिसने उसका रेप किया था.

द मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे कम उम्र के माता-पिता का रिकॉर्ड 13 साल के पिता और 12 साल की मां के नाम था, जब 2014 में उनका एक बच्चा हुआ. छोटे बच्चों के गर्भवती होने पर संक्रमण और प्री-एक्लेमप्सिया सहित कई गंभीर समस्याओं के विकसित होने का खतरा पैदा हो सकता है. 2017 में यूके में एक और लड़की के 11 साल की उम्र में बच्चे को जन्म देने का मामला सामने आया था लेकिन इस बारे में अधिक जानकारी नहीं मिली.

दुनिया की सबसे कम उम्र की मां

दुनिया में सबसे छोटी मां लीना मीडिया नाम की एक पेरू की लड़की थी, जो मई 1939 में जेरार्डो नाम के एक लड़के को जन्म देने के समय केवल पांच साल और सात महीने की थी. उसके माता-पिता को लगा कि उसे ट्यूमर है लेकिन जब उसे अस्पताल ले जाया गया, तो वह सात महीने की गर्भवती पाई गई.

Get delivered directly to your inbox.

Join 61,626 other subscribers

error: Content is protected !!