सऊदी, कनाडा, मलेशिया, ओमान, मालदीव, दुबई समेत कई अन्य देशों में नौकरी दिलाने का दावा कर ठगी करने का मामला सामने आयाा है। फेसबुक पेज के जरिये ठगों ने 45 से अधिक बेरोजगार युवाओं से 50 लाख रुपये से ज्यादा ठग लिए। मंगलवार को ठगी के शिकार हुए युवकों को दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पहुंचना था। लेकिन जब वे पासपोर्ट लेने के लिए कथित कंसल्टेंट एजेंसी पहुंचे तो उन्हें ठगी का अहसास हुआ।

दरअसल, एजेंसी की तरफ से पहले ही उनके पासपोर्ट जमा करा लिए गए थे। पीड़ितों ने अपने साथ हुई ठगी की शिकायत सेक्टर-58 कोतवाली पुलिस से की है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

30 हजार से लेकर 5 लाख तक ठगे
जानकारी के अनुसार, फेसबुक पर सेक्टर-58 के सी ब्लाक की कंपनी आइ सेवन ओवरसीज कंसलटेंट की तरफ से एक विज्ञापन डाला गया था। विज्ञापन में विदेशों में सिविल व कंस्ट्रक्शन जैसे आपरेटर, ऑफिस स्टॉफ, ऑफिस ऑपरेटर, वेल्डर आदि की नौकरी दिलाने का दावा किया गया। जिसकी एवज में नौकरी के लिए आवेदन करने वालों से 30 हजार से लेकर 5 लाख रुपये तक की ठगी की गई। बड़ी संख्या में यूपी के पूर्वांचल, नेपाल, बिहार समेत अन्य राज्यों के युवाओं ने ठगों के चक्कर में फंस गए। युवाओं का कहना है कि उनसे यह रकम मद में ली गई। उनसे प्रोसेसिंग फीस के अलावा वीजा आदि चार्ज भी वसूला गया। ठगी के शिकार युवाओं का कहना है कि उन्हें बिल्कुल भी ठगी का अहसास नहीं होने दिया गया। यहां तक की उन्हें एप्वाइंटमेंट लेटर भी दिखाए गए।

पुलिस जांच में जुटी
कंसल्टेंट एजेंसी ने विदेश भेजने के लिए आवेदकों के पासपोर्ट के अलावा टिकट तक भी बुक करा दिए। साथ ही उन्हें दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर पहुंचने के लिए कहा गया। लेकिन एजेंसी की तरफ से वहां कोई नहीं पहुंचा। वापस लौट कर पीड़ित कंसल्टेंट एजेंसी के दफ्तर पहुंचे थे तो वहां ताला लटका हुआ था। जिसके बाद उन्हें ठगी का अहसास हुआ। सेक्टर-58 कोतवाली पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है। जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

You have missed these news

error: Content is protected !!