न्यूयॉर्क में पति और ससुराल की प्रताड़ना से तंग आकर भारतीय महिला ने किया सुसाइड, कहा, और बर्दाश्त नहीं…

0
39

न्यूयॉर्क में 30 वर्षीय भारतीय मूल की महिला ने अपने पति और ससुराल वालों पर घरेलू हिंसा का आरोप लगाते हुए कथित तौर पर सुसाइड कर लिया. एक दिल दहला देने वाले वीडियो में मनदीप कौर नाम की महिला ने अपनी आपबीती सुनाई और कहा “उन्होंने मुझे मरने के लिए मजबूर किया”.

कथित तौर पर अपनी मौत से पहले रिकॉर्ड किए गए एक वीडियो में मनदीप ने कहा, “मेरी मौत के लिए जिम्मेदार लोग मेरे पति और मेरे ससुराल वाले हैं. उन्होंने मुझे जीने नहीं दिया. वह पिछले 8 सालों से मुझे हमेशा से पीट रहा है.’

मनदीप अपने वीडियो में कह रही है, “मैंने पिछले 8 सालों से अपने पति की यातना को यह सोचकर सहन किया कि वह एक दिन सुधर जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ. उसने पिछले 8 सालों से मेरे साथ मारपीट की. मैंने तमाम कोशिशें की. मेरे साथ रोजाना दुर्व्यवहार किया जा रहा है. मैं अब और यातना बर्दाश्त नहीं कर सकती.”

उसने अपने पति पर बेवफाई का आरोप भी लगाया है. मनदीप ने वीडियो में कहा, ” मैंने इसे नजरअंदाज कर दिया और यहां (न्यूयॉर्क) चली आई. लेकिन यहां उसने मुझे पीटना शुरू कर दिया, चाहे वह नशे में हो या नहीं. उन्होंने अपने अफेयर को जारी रखा.”

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में मनदीप के मायके वालों ने दोनों में सुलह की भी कोशिश की थी. मनदीप ने आरोप लगाया कि उसके पति ने तीन दिनों तक उसका अपहरण किया और उसकी पिटाई की. उसके बाद उसके पिता ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराने का फैसला किया. मनदीप ने दावा किया कि पुलिस में शिकायत दर्ज होने के बाद उसका पति उसके पास आया और शिकायत वापस लेने की गुहार लगाई.

मनदीप ने शिकायत वापस लेने की बात कहते हुए कहा, “मैंने शादी को बचाने की कोशिश की लेकिन मेरे ससुराल वालों ने ऐसा नहीं होने दिया.”

कथित तौर पर उसकी मौत से पहले शूट किए गए वीडियो में मनदीप ने कहा, “वो भगवान के प्रति जवाबदेह होंगे और कर्मा उन्हें देखेगा. उन्होंने मुझे मरने के लिए मजबूर किया है. मुझे अपने बच्चों को छोड़कर दुनिया छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है.”

मनदीप के सुसाइड के बाद भारतीय मूल की महिला को न्याय दिलाने के लिए इंटरनेट पर “कौर आंदोलन” भी चलाया गया. कौर की चार और छह साल की दो बेटियां हैं.

उधर मनदीप की बहन कुलदीप कौर ने दावा किया कि दंपति के न्यूयॉर्क चले जाने के तुरंत बाद घरेलू हिंसा शुरू हो गई थी. कुलदीप कौर ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, “मेरी बहन की शादी फरवरी 2015 में हुई थी. जल्द ही, वे न्यूयॉर्क चले गए और उसने उसे प्रताड़ित करना शुरू कर दिया. वह एक बेटा और दहेज में 50 लाख रुपये चाहता था.”

उत्तर प्रदेश के बिजनौर के नजीबाबाद थाने में पति और उसके ससुराल वालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. वहीं न्यूयॉर्क पुलिस विभाग भी मामले की जांच कर रहा है. मनदीप कौर का परिवार उनके पार्थिव शरीर को भारत वापस लाने के लिए कई तरह की कोशिश कर रहा है.

Leave a Reply