जानिए कौन है रणवीर सिंह के खिलाफ FIR दर्ज करवाने वाली महिला, और क्या है उसका भाजपा से कनेक्शन

0
57

ऐक्टर रणवीर सिंह (Ranveer Singh). बीते कुछ दिनों से रणवीर ‘नैशनल न्यूज़’ हैं. अपनी किसी फ़िल्म के लिए नहीं, एक फोटोशूट के लिए. न्यूड फोटोशूट. उनके इस शूट की फोटोज़ सोशल मीडिया पर भयानक वायरल हुईं, लेकिन वायरल होने का मतलब केवल गुड-गुड नहीं होता.

25 जुलाई को मुंबई में रणवीर के ख़िलाफ़ एक शिकायत दर्ज हुई. शिकायत में कहा गया कि रणवीर सिंह ने महिलाओं की भावनाएं ठेस पहुंचाई हैं.

इसके बाद 26 जुलाई को मुंबई के चेम्बूर पुलिस थाने में एक FIR दर्ज कराई गई. IPC की धारा 509 (महिला की गरिमा का अपमान), 292 (अश्लील सामग्री इंटरनेट पर पोस्ट करना) और IT ऐक्ट की धारा 67-ए के तहत केस दर्ज किया है. लेकिन सवाल है कि रणवीर सिंह के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज कराई किसने?

रणवीर सिंह के ख़िलाफ़ अश्लीलता का आरोप लगाने वाली महिला का नाम है वेदिका चौबे, जो ‘बीजेपी की पक्की सपोर्टर’ हैं. ऐसा हम नहीं कह रहे. ये उनका ट्विटर बायो कहता था. था, इसलिए कि अब उन्होंने अपना बायो अपडेट कर लिया है. बाक़ी बातें जस की तस हैं. बस ये बात हटा ली है. उनके ट्विटर के पूर्व बायो में लिखा था,

“मैट्रिमोनियल वकील. ब्लॉगर. पूर्व पत्रकार. पक्की बीजेपी सपोर्टर. ट्वीट्स पर्सनल हैं.”

इंडिया टुडे में छपी रिपोर्ट के मुताबिक़, वेदिका पेशे से वकील हैं और एक NGO चलाती हैं. वंदिता के पति हैं अखिलेश चौबे, जो वकील और महाराष्ट्र BJP के प्रदेश सचिव हैं. दोनों मिलकर AVC Legal नाम से एक लॉ-फ़र्म चलाते हैं. AVC Legal की वेबसाइट में उनके बारे में जो लिखा है उसके मुताबिक़, वेदिका एक फैमिली लॉयर हैं, जो कई सालों से समाज के सुधार के लिए काम कर रही हैं. और, उनका मानना है कि पितृसत्ता की पीड़िता होने के बजाय महिलाओं को सशक्त होने की ज़रूरत है.

वेदिका के पति अखिलेश चौबे ‘धर्म’ से महाराष्ट्र भाजपा के भी सचिव हैं. मुंबई में रहते हैं. मूलतः उत्तर प्रदेश के जौनपुर के हैं.

वेदिका ने अपनी FIR में कहा कि रणवीर ने अपनी तस्वीरों से महिलाओं की भावनाओं को आहत किया है.

Leave a Reply