ज्वालामुखी की नाहलियां पंचायत में बिना काम हो गई लाखों की पेमेंट, चहेतों को लाभ पहुंचाने के लगे आरोप

0
106

कांगड़ा / ज्वालामुखी (रवि कुमार) ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत नाहलियां में मदन लाल पुत्र फंदरि राम, एवं वार्ड पंच ओर स्थानीय लोगों ने ग्राम पंचायत नाहलियां पर सरकार के धन की लूट के आरोप लगाए हैं। इन्होंने बताया कि इनकी ग्राम पंचायत में विकास कार्य में धांधली हुई है।

यहां चैक डैम रछान हेतु 71000 हजार रुपए ठेकेदार के खाते में पेमेंट कर दी गई है पर मौके पर कोई भी कार्य शुरू नहीं हुआ है। लिंक रोड चोकी से वरदून 89800 रूपए बिना कार्य के ही एस के इंटरप्राइजेज को अधा कर दिए गए हैं। पंचायत घर कार्य हेतु 76778 रूपए की रकम ठेकेदार के खाते में डाल दी गई है। यहां ऐसे दर्जनों भर कार्य ऐसे हैं जिनके लाखों रुपए के पेमेंट ठेकेदारों( Sk Enterprises) को कार्य शुरू करने से पहले ही खाते में डाल दी गई है।

एस के इंटरप्राइजेज के मालिक तकनीकी सहायक नाहलियां अजीत कुमार ही यहां ट्रेक्टर ,टिपर से मेटिरियल की सप्लाई पहुंचाने का काम करता है। यहां तकनीकी सहायक स्वयं ही कोटेशन खोलते हैं और उसे पास भी कर देते है। मतलब की पेपर भी खुद छापेंगे ओर नंबर भी खुद ही दे लेगें। परन्तु मौके पर धरातल में कोई भी कार्य शुरू नहीं हुआ और ना ही किसी भी प्रकार का कोई मेटिरियल काम करने के लिए यहां लाया गया है।

वार्ड 3 वार्ड पंच रछान पवना देवी ने बताया कि उनके वार्ड में चैक डैम हेतु किसी भी प्रकार का कोई भी मेटिरियल यहां नहीं आया है। उन्होंने बताया कि चैक डैम बनने वाला है, इसकी इनको जानकारी है। लेकिन ठेकेदारों के अकाउंट में पैसे जमा हो गए इसकी जानकारी नहीं है और ना ही अब तक यहां कोई चैक डैम हेतु सामान आया है।

मदन लाल पुत्र फंदरि राम, नाहलियां पर सरकार के धन की लूट के आरोप लगाए हैं। इन्होंने बताया कि बिना कार्य शुरू किए ही पैसा ठेकेदारों को देना कहां तक उचित है। कार्य कैसा होगा, गुणवत्ता की जांच होने के बाद ही पैसा ठेकेदारों को कार्य का दिया जाता है पर यहां किसी व्यक्ति विशेष पार्टी को लाभ पहुंचाने के लिए ऐसा किया गया है। जिसकी जांच संबंधित विभागों को करनी चाहिए ताकि जनता के पैसे को लूटने से बचाया जा सके।

वार्ड नं 4 नाहलियां वार्ड पंच जसवंत जी बताते है कि यहां सड़क रमेश चन्द्र के घर तक गंदी नाली का निर्माण कार्य होना था। लेकिन अभी तक यहां कोई कार्य नहीं हुआ है। साथ ही कार्य से पहले ही ठेकेदारों के खाते में पेमेंट की इनको कोई जानकारी नहीं है।

प्रधान ग्राम पंचायत नाहलियां कमलजीत ने बताया कि है उनके पंचायत पर लगाये गये आरोप निराधार हैं। पंचायत से पंद्रह वितयोग में होने वाले कार्यों की कुछ पेमेंट ठेकेदार को कर दी गई है, जिसके काम जल्द ही शुरू कर दिय जाएंगे। उन्होंने बताया कि उनकी पंचायत पर लगाए जा रहे आरोप का खंडन करते है।

Leave a Reply