उत्तर प्रदेश में फांसी के फंदे पर लटका हुआ मिला गौ रक्षक का शव, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका

0
39

उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात में एक मंदिर परिसर के अंदर गौरक्षक का शव फांसी के फंदे से झूलता मिला है. मामला अकबरपुर कोतवाली क्षेत्र के ज्योतिष गांव का है. एक तरफ वारदात के बाद से ग्रामीण दहशत में हैं तो वहीं दूसरी तरफ मृतक के परिजनों ने गांव के ही लोगों पर हत्या का आरोप लगाया है.

परिजनों के मुताबिक 10 दिन पहले ही गौरक्षक ने अवारा मवेशियों को मार रहे ग्रामीणों का वीडियो बनाकर थाने में शिकायत की थी. पुलिस इस मामले की जांच कर रही थी. थाने में शिकायत करने के बाद गौरक्षक को जान से मारने की धमकी मिल रही थी. इस बीच ही शनिवार को मंदिर परिसर में उसकी लाश मिली.

जानकारी के मुताबिक यहां रहने वाले 52 वर्षीय राजेश द्विवेदी का शव घर के सामने मन्दिर परिसर में खूंटे से लटका मिला. मृतक राजेश के बेटे अंकित का कहना है कि उनके पिता गौ रक्षक थे. वे घायल और आवारा जानवरों को लाकर बांध लिया करते थे और उसका इलाज किया करते थे.

अंकित ने बताया कि 10-15 दिन पहले गांव के कुछ लोग आवारा जानवरों को मार रहे थे. अंकित के पिता ने उनका विरोध किया और वीडियो बनाकर थाने में शिकायत की. जिन लोगों के खिलाफ शिकायत की गई थी, वे लागातार धमका रहे थे. जान से मारने की धमकी दे रहे थे.

परिजनों का आरोप है कि पुलिस ने राजेश की कोई सुनवाई नहीं की. पुलिस ने उन्हें गांव के कुछ गवाहों के साथ बुलाया था, लेकिन जाने के पहले ही उनकी हत्या कर दी गई. गौ रक्षक की हत्या की जानकारी पर गांव में भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है. मामले की गहनता से जांच की जा रही है.

घटना के बाद गांव में 3-4 थाने की पुलिस, SOG टीम और एडिशनल एसपी घनश्याम चौरसिया मामले की बारीकी से जांच कर गांव वालों से भी पूछताछ कर रहे हैं. इस मामले में कानपुर देहात के एएसपी का कहना है कि इस मामले में तहरीर पर 5-7 व्यक्तियों के खिलाफ अभियोग पंजीकृत किया गया है.

इससे पहले 16 अगस्त को हरियाणा के मेवात में गौ रक्षकों की टीम पर तस्करों ने हमला कर दिया था. एक गौ रक्षक को गौ तस्करों से बेरहमी से पीटा था, जिसे नूह मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था. 25 से 30 गौ तस्करों ने फिरोजपुर झिरका के रवा गांव में वारदात को अंजाम दिया था.

इससे पहले 13 अप्रैल को दिल्ली के छावला इलाके में गौरक्षकों द्वारा पीट-पीटकर एक शख्स को मौत के घाट उतारने का मामला सामने आया था. मृतक का नाम राजाराम था. इस मामले में केस दिल्ली के छावला थाने में दर्ज किया गया था.

Leave a Reply