24.1 C
Delhi
Saturday, February 4, 2023
HomeCrime Newsकुल्लू में नकली सर्टिफिकेट बांटने वाले दो आरोपी गिरफ्तार, 35 हजार में...

कुल्लू में नकली सर्टिफिकेट बांटने वाले दो आरोपी गिरफ्तार, 35 हजार में देते थे पैराग्लाइडिंग कोर्स के जाली सर्टिफिकेट

- Advertisement -

कुल्लू में पैराग्लाइडिंग कोर्स के नाम पर नकली सर्टिफिकेट बांटने का मामला सामने आया है। पुलिस की टीम ने भी इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। एक आरोपी उत्तराखंड का रहने वाला है तो वहीं दूसरा आरोपी स्थानीय है।

अब पुलिस मामले की जांच में जुट गई है कि उन्होंने इस कोर्स के नाम पर किस किस युवक को यह सर्टिफिकेट बांटे हैं। वही, एसडीएम कुल्लू विकास शुक्ला ने भी इस पूरे प्रकरण में अपनी अहम भूमिका निभाई है।

मिली जानकारी के अनुसार इस फर्जीवाड़े का खुलासा तब हुआ जब एक शख्स के द्वारा 30 से 35 हजार रुपए में ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट उपलब्ध कराने की बात अधिकारियों तक पहुंची। इसके बाद माउंटेन इंस्टीट्यूट की टीम ने उस व्यक्ति को दबोच लिया और कुल्लू के एसडीएम विकास शुक्ला को मौके पर बुला लिया। कुल्लू के एसडीएम ने तुरंत कार्रवाई करते हुए उसे गिरफ्तार करने के आदेश दिए। कुल्लू पुलिस के सामने इसी शख्स ने बताया कि उसने कुल्लू में अब तक 70 से ज्यादा लोगों को इस तरह पैसे लेकर सर्टिफिकेट बांटे हैं।

एसडीएम विकास शुक्ला ने बताया कि फर्जी सर्टिफिकेट जारी करने वाले व्यक्ति को धर दबोचा लिया है और इसे लेकर पुलिस को शिकायत भी दे दी गई है। कुल्लू पुलिस ने इस मामले में एफआईआर दर्ज कर ली है। मामले की गंभीरता को देखते हुए पर्यटन विभाग को भी उक्त शख्स के खिलाफ शिकायत करने और जांच करने को कहा गया है। गौर रहे कि पकड़े गए शख्स ने जो फर्जी सर्टिफिकेट बांटे हैं। उससे जुड़ा कोर्स मनाली का अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान करवाता है। एक सप्ताह से 15 दिन तक के इस कोर्स की फीस 50 हजार रुपए है। पकड़े गए आरोपी ने इस कोर्स के फर्जी सर्टिफिकेट 25-25 हजार रुपए में पैराग्लाइड पायलटों को दे दिए। अकेले कुल्लू जिले में ही इन लोगों ने फर्जी सर्टिफिकेट बांटकर करीब 2 लाख रुपए इकट्‌ठे कर लिए।

- Advertisement -

समाचार पर आपकी राय:

Related News
- Advertisment -

Most Popular

16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe

Special Stories

वर्ल्ड कैंसर डे 2023: जानें कैसे होता है किडनी कैंसर, इन...

0
किडनी के कैंसर (Kidney Cancer) के प्रारंभिक लक्षणों व संकेतों को पहचानना इलाज की सफलता के लिए बहुत जरूरी है। कई बार किडनी के कैंसर...

World Cancer Day 2023: जानें कैसे होता है माउथ कैंसर और...

0
World Cancer Day 2023: डब्ल्यूएचओ के मुताबिक 2020 में एक करोड़ लोगों की मौत कैंसर के कारण हुई है. हर 6 में से एक मौत...

Apple ने भारतीय बाजार में बनाया नया रिकॉर्ड, 2022 की चौथी...

0
दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी ऐपल भारत में बिक्री लगातार को लेकर नया रिकॉर्ड कायम कर रही है। कंपनी बिक्री दोहरे अंकों में बढ़...