उत्तर प्रदेश में चौंकाने वाला खुलासा, मसाला फैक्ट्री में मसालों में मिलाई जा रही गधे और घोड़े को लीद

0
47

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में खाद्य विभाग ने मसाला बनाने वाली फैक्ट्री में छापा मारकर हैरान कर देने वाला खुलासा किया है. जांच के दौरान पता चला कि मसालों में घोड़े और गधे की लीद मिलाई जा रही थी साथ ही आपत्तिजनक पाउडर और केमिकल का भी इस्तेमाल किया जा रहा था.

जिला अभिहित अधिकारी सुधीर कुमार ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि सब्जी मसाला बनाने में स्वास्थ्य के लिए खतरनाक तत्वों का इस्तेमाल किया जा रहा था. इस मसाला फैक्ट्री को खाद्य विभाग ने सील कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है.

जिला अभिहित अधिकारी सुधीर कुमार ने बताया कि खाद्य विभाग की टीम के साथ सोमवार को लालऊ क्षेत्र में चल रही मसाला कंपनी आस्था एंटरप्राइजेज की फैक्ट्री पर छापा मारा गया. यह फैक्ट्री साल 2018 से चल रही है और खाने में इस्मतेमाल होने वाले मसाले बनाने का काम करती है.

खाद्य विभाग को मुखबिर के जरिए जानकारी मिली थी कि फैक्ट्री में खाने के मसालों की बेहद गलत तरीके से मिलावट हो रही थी. टीम ने जब छापा मारा तो संख्या में अवैध केमिकल घोड़े और गधे की लीद बरामद हुई. बताया जा रहा है कि इस फैक्ट्री के मालिक प्रदीप कुलश्रेष्ठ भी एक राजनीतिक पार्टी से जुड़े हैं.

वहीं डॉक्टर सुधीर कुमार सिंह जिला अभिगृहित अधिकारी, खाद्य विभाग का कहना है कि उनके साथ पूरी टीम छापेमारी के लिए आई थी. जिसमें रविभान सिंह, आरके सिंह, ओपी सिंह व सुरेश शर्मा शामिल हैं. फिलहाल इस फैक्ट्री को सील कर दिया गया है तथा सभी बने हुए मसालों और केमिकल को भी जब्त कर फॉरेंसिक लैब भेजा जा रहा है. इस घटना के बाद से फैक्ट्री के मालिक प्रदीप कुलश्रेष्ठ फरार बताए जा रहे हैं.

Leave a Reply