Mandi News: सरकारी भूमि पर 49 कब्जों को नियमित करने के आरोप में तहसीलदार निलंबित, चार्जशीट भी किया

0
132

हिमाचल सरकारी भूमि पर अवैध रूप से 49 कब्जों को नियमित करने के आरोप में तहसीलदार को निलंबित किया गया है। प्रारंभिक जांच रिपोर्ट के आधार पर चार्जशीट करने के साथ ही आरोपी का मुख्यालय मंडी मंडलायुक्त का दफ्तर तय किया गया है।

मंडी जिला के बलद्वाड़ा में तैनात आरोपी तहसीलदार 30 जुलाई को सेवानिवृत्त हो जाएगा। हालांकि, विभागीय जांच जारी रहेगी। मंडी के उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने बीते सोमवार को प्रधान सचिव राजस्व ओंकार चंद शर्मा को प्रारंभिक जांच रिपोर्ट भेजी है। जांच में पाया गया है कि गलत मंशा से तहसीलदार अमर सिंह ने सरकारी भूमि पर 49 अवैध कब्जे नियमित किए हैं। इंतकाल के रिकॉर्ड में दर्ज नंबर भी फर्जी निकले हैं। रिपोर्ट के आधार पर निलंबन के लिखित आदेश जारी किए गए हैं।

इन आदेशों में यह भी कहा गया है कि तहसीलदार ने राज्य के हितों को दरकिनार कर कब्जा करने वालों को फायदा पहुंचाया है। किसी प्रकार की कानूनी प्रक्रिया को नहीं अपनाया गया है। लिहाजा, तहसीलदार के खिलाफ सेवानिवृत्ति के बाद भी विभागीय जांच जारी रहेगी ताकि इसके खिलाफ अगली कार्रवाई की जा सके। उल्लेखनीय है कि बीते शुक्रवार को मंडी उपायुक्त के पास एक कब्जे को अवैध रूप से नियमित करने की शिकायत आई थी। जांच की गई तो शिकायत सही पाई गई। ऐसे ही और मामले होने के शक पर जब कार्यालय के पूरे रिकॉर्ड को खंगाला गया तो 49 कब्जों को अवैध रूप से नियमित करने का खुलासा हुआ।

समाचार पर आपकी राय: