BitCoin Fraud; ग्वालियर में बिटकॉइन के नाम पर 1.63 करोड़ की ठगी, मोटे प्रॉफिट का दिया था लालच

0
12

Gwalior Bitcoin fraud News: ग्वालियर। ग्वालियर के एक कारोबारी के साथ बिटकाइन में पैसा लगाकर मोटा मुनाफा दिलाने का लालच देकर ठगी हुई है।कारोबारी का कहना है- उसके साथ 1.63 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी हुई है। उसने जो पैसा डिजीटल करंसी पर लगाया था, वह बढ़कर 1.63 करोड़ रुपए हो गया। इसके बाद मुंबई से बिटकाइन में पैसा निवेश करवाने वाली एजेंसी के संचालक ने उसके खाते से पूरा पैसा निकाल लिया।

इस मामले में क्राइम ब्रांच ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। 1.63 करोड़ रुपए अकेले कारोबारी के नहीं हैं, बल्कि कारोबारी को अन्य लोगों को इस चेन सिस्टम से जोड़ने का झांसा देकर करीब 130 लोगों की आइडी खुलवाई गई। हर किसी से 5 हजार रुपए लिए गए, यह पूरा पैसा मुंबई का एजेंसी संचालक हड़प गया।

एएसपी क्राइम राजेश दंडोतिया ने बताया कि सिटी सेंटर इलाके में रहने वाले अजय कुमार टंडन आनलाइन ट्रेडिंग करते थे। 2017 में उन्होंने यूट्यूब पर सुरेश जेबरिया की एक वीडियो देखी। सुरेश जेबरिया खुद को बिटकाइन एक्सपर्ट बताता है और जेबरिया ग्रुप व क्रिप्टोकाका डाट काम के नाम से बेवसाइट चलाता है। उसने जब दी गई लिंक पर क्लिक की तो उसका संपर्क सुभाष से हुआ।

उन्होंने क्रिप्टो करंसी में निवेश करने का झांसा दिया। सुभाष ने कहा- उसने एटकाइन के नाम से करंसी बनाई है, जिसमें निवेश करने पर मोटा मुनाफा होगा। सुभाष ने इसमें निवेश कर दिया। उनकी आइडी पर कुछ समय बाद 1 रुपए की डिजीटल करंसी के 110 रुपए हो गए, फिर सुभाष ने झांसा दिया कि अगर वह और लोगों को जोड़ेगा तो इसमें उसे इंसेंटिव भी मिलेगा। उसने 5 हजार रुपए हर व्यक्ति से लिए और 130 लोगों को इससे जोड़ लिया।

इसके बाद उसने करंसी अधिक लोगों को बेच दी, जिससे करंसी का मूल्य नीचे आ गया। इसके बाद उसने पूरा पैसा विथड्राल कर लिया। इसके तरह उसने 1.63 करोड़ रुपए हड़ लिए। जिसकी शिकायत फरियादी ने एसएसपी आफिस पहुंचकर की। शिकायती आवेदन की जांच के बाद इस मामले में एफआइआर दर्ज की गई।

समाचार पर आपकी राय: