नाइजर में हथियारबंद आतंकियों ने 14 बच्चों समेत 37 को उतारा मौत के घाट

दक्षिण-पश्चिम नाइजर (southwest niger)के एक गांव पर हुए हमले में हथियारबंद लोगों ने 14 बच्चों समेत 37 नागरिकों की हत्या कर दी.अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

अकेले इस साल इस क्षेत्र में आतंकवादियों ने सैकड़ों नागरिकों की हत्या की है. बताया गया कि माली के सटी नाइजर की सीमा के पास तिलबेरी क्षेत्र के बानीबांगो के कम्यून में अज्ञात हमलावरों ने सोमवार को गोलियां चलाईं. एक स्थानीय अधिकारी ने समाचार एजेंसी एएफ़पी को बताया कि दोपहर में जब लोग खेतों में काम कर रहे थे तो हमलावर डेरे-डे गांव में ‘मोटरबाइकों पर पहुंचे.’ एक स्थानीय पत्रकार ने एएफपी को बताया, ‘उन्होंने लोगों को खेतों में पाया और कुछ भी हिलने-डुलने पर गोली मार दी.’

ह्यूमन राइट्स वॉच (एचआरडब्ल्यू) द्वारा पिछले सप्ताह जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल तिलबेरी और पड़ोसी क्षेत्र तहौआ में जिहादी हमलों में कम से कम 420 नागरिक मारे गए. अंतरराष्ट्रीय अधिकार समूह के साहेल निदेशक कोरिन दुफ्का ने रिपोर्ट में कहा, ‘सशस्त्र इस्लामी समूह पश्चिमी नाइजर में नागरिकों पर हमला कर रहे हैं.’

गोलीबारी के बाद हमलावर माली की ओर भागे
एचआरडब्ल्यू ने कहा कि विकलांग लोग और ‘कई बच्चे’ मारे गए, जिनमें से कुछ को उनके माता-पिता की बाहों से खींच कर मार डाला गया. चरमपंथी हमलों में स्कूल और चर्चों को भी नुकसान पहुंचा है जिससे हजारों लोग अपने घरों को छोड़कर भाग गए हैं.

नाइजर, बुर्किना फासो और माली के बीच तथाकथित आदिवासी क्षेत्र में सक्रिय आतंकवादी ज्यादातर अल-कायदा या इस्लामिक स्टेट समूह से जुड़े हैं. अधिकारियों द्वारा सुरक्षा बढ़ाए जाने के बाद भी क्षेत्र में इसी तरह के हमले कई बार हुए हैं. गोलीबारी के बाद हमलावर माली की ओर भाग जाते हैं.

error: Content is protected !!