22.1 C
Delhi
शुक्रवार, दिसम्बर 1, 2023

सोलन में 54 स्कूलों के भवनों की दीवारों में आई दरारें, बच्चे किराए के कमरों में कक्षाएं लगाने पर मजबूर

- विज्ञापन -

Solan News: इस साल हिमाचल प्रदेश में मानसून ने जमकर कहर बरपाया. भारी बारिश के कारण इस बार हिमाचल प्रदेश में हजारों करोड़ रुपये का नुकसान देखने को मिला. कई लोगों की जमीनें बह गई हैं और कई इमारतें भी खतरे में हैं. सोलन जिले में 54 स्कूल ऐसे हैं जिनकी इमारतें मानसून सीजन के दौरान तूफान के कारण खतरे में हैं. जिसके कारण इन स्कूलों के बच्चों को दूसरे भवनों में कक्षाएं लगानी पड़ रही हैं.

उच्च शिक्षा विभाग सोलन के उपनिदेशक डॉ. जगदीश नेगी ने कहा कि बारिश के कारण सोलन जिला में 54 ऐसे स्कूल हैं, जिनके भवन खतरे में हैं. इमारतों की दीवारों में दरारें आ गई हैं. कई स्कूल तो ऐसे हैं जिनकी दीवारें पूरी तरह से ढह चुकी हैं। इसके बाद एहतियात के तौर पर इन स्कूलों की कक्षाएं स्थानीय पंचायत प्रशासन और एसएमसी की मदद से निजी भवनों या सरकारी भवनों में आयोजित की जा रही हैं.

उन्होंने बताया कि छह करोड़ 88 लाख 85 हजार रुपये का बजट शासन को भेजा गया है। उसके आने की उम्मीद है, उसके बाद ही नये भवनों पर काम हो सकेगा. फिलहाल शासन से बजट आना बाकी है। बजट आने के बाद ही आगे का काम हो सकेगा। कंडाघाट के कल्होग स्कूल के लिए सरकार की ओर से 18 लाख रुपये का बजट जारी किया गया है, जिसके लिए अब पीडब्ल्यूडी विभाग टेंडर प्रक्रिया कर रहा है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग दिसंबर और आने वाले दिनों में पड़ने वाली ठंड के लिए पूरी तरह तैयार है. इस दौरान स्कूलों में बच्चों के लिए जो भी व्यवस्था की जा सकती है, उस पर काम किया जा रहा है. फिलहाल शासन से अभी बजट मिलने की उम्मीद है। विभाग ने कहा है कि जल्द ही बजट आ जायेगा.

First Published on:

RightNewsIndia.com पर पढ़ें देश और राज्यों के ताजा समाचार, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, बॉलीवुड, खेल, राजनीति, धर्म, शिक्षा और नौकरी से जुड़ी हर खबर। तुरंत अपडेट पाने के लिए नोटिफिकेशन ऑन करें।

- विज्ञापन -
लोकप्रिय समाचार
- विज्ञापन -
इन खबरों को भी पढ़े