कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्कूलों के लिए नई एडवाइजरी जारी, छुट्टियों के बाद मस्क पहनना जरूरी

0
100

RIGHT NEWS INDIA: हिमाचल में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण अवकाश के बाद खुल रहे स्कूलों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इन्हीं मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने नई एडवाइजरी जारी की है जिसके अनुसार शिक्षा विभाग ने समर वेकेशन के बाद खुलने वाले स्कूलों को नए निर्देश भेजे हैं। मॉनसून ब्रेक के बाद 30 जुलाई से समर और विंटर क्लोजिंग स्कूल खुल रहे हैं।

शिक्षा विभाग की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि स्कूल खुलने से पहले सभी कक्षाओं को सेनेटाइज कराया जाए। कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, इसलिए बच्चों को मास्क अनिवार्य करने को लेकर आगाह किया जाए। कक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो और खाना खाने के बाद भी अच्छी तरह से हाथ साबुन से साफ करवाया जाए। साथ ही स्कूल मुखियाओं को कहा गया है कि प्रशासन की ओर से कोरोना को लेकर दिए जाने वाले दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जाए, क्योंकि बरसात में साफ पानी उपलब्ध करवाना जरूरी है।

इसलिए स्कूल खुलने से पहले पानी की टंकियों की सफाई करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी अध्यापकों के लिए बूस्टर डोज लगवाना जरूरी किया गया है और मिड डे मील वर्करों को कहा गया है कि भोजन बनाते और परोसते समय मुंह को ढक कर रखें और व्यक्तिगत सफाई का भी ध्यान रखें।

गौरतलब है कि राज्य में कोरोना के मामले दिनों दिन बढ़ रहे हैं और अब 24 घंटे के भीतर 1000 नए केस आ रहे हैं। हालांकि रिकवरी भी अच्छी है। गुरुवार को कैबिनेट की बैठक है और उसमें कोरोना की बंदिशों से संबंधित कुछ चर्चा हो सकती है। हालांकि कड़ी बंदिशें लगने की संभावना नहीं है। इससे पहले स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों के आधार पर शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को यह अलर्ट मैसेज भेजा है।

समाचार पर आपकी राय: