बेगूसराय में पैदा हुई देश की पहली टेस्ट ट्यूब बछिया, माना जा रहा क्रांतिकारी कदम

Read Time:2 Minute, 9 Second

Begusarai News: बिहार में पहली बार गाय को टेस्ट ट्यूब के माध्यम से गर्भधारण के बाद बछिया का जन्म हुआ है. भगवानपुर के जोकिया के किसान ललित सिंह की गाय ने कृत्रिम बछिया को जन्म दिया है. एंब्रियो ट्रांसफर इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आइवीएफ) तकनीक से बछिया का जन्म हुआ है. यह नस्ल संव‌र्द्धन एवं संरक्षण की दिशा में क्रांतिकारी कदम है. बिहार में पिछले साल 27 सितंबर में इसकी शुरुआत हुई थी. आइवीएफ तकनीक से शनिवार को उनकी गाय ने स्वस्थ बछिया को जन्म दिया.

इस तरह हुई पूरी प्रक्रिया

ज्ञात हो कि टेस्ट ट्यूब प्रक्रिया में पहले अल्ट्रासाउंड के जरिए गाय के अंडाशय से अंडा निकाला जाता है. फिर 24 घंटे के लिए अंडे को मैचुरेशन के लिए रखा जाता है.

मैचुरेशन के बाद 16 घंटे तक अंडे को फर्टिलाइजेशन मीडिया में रखा जाता है. उसके बाद कल्चर किया जाता है और फिर जो भ्रूण तैयार होता है उसे सात दिनों तक लैब में रखा जाता है. जब भ्रूण प्रत्यारोपित करने योग्य हो जाता है तो उसे गाय की कोख में प्रत्यारोपित कर दिया जाता है. अभी तक उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में टेस्ट ट्यूब काऊ बेबी को पैदा किया जा रहा था. केंद्रीय पशुपालन मंत्री एवं स्थानीय सांसद गिरिराज सिंह के प्रतिनिधि अमरेंद्र कुमार अमर ने बताया कि मंत्री के प्रयास से बिहार में बेगूसराय को भी इसकी उपलब्धि मिली है.

error: Content is protected !!
Hi !
You can Send your news to us by WhatsApp
Send News!