Right News

We Know, You Deserve the Truth…

शिमला में 10 से एक बजे तक खुलेगी जरूरी दुकाने, जाने क्या रहेंगे नियम

राजधानी में आज से जरूरी सामान की दुकानें सुबह दस से दोपहर एक बजे तक ही खुली रहेंगी। उपायुक्त ने इसकी समय सीमा तय कर दी है। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उपायुक्त आदित्य नेगी ने कहा कि सरकार ने कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए लोगों की सुरक्षा के लिए 10 मई सुबह 6 बजे से कोरोना कर्फ्यू में और बंदिशें लगाने का निर्णय लिया है। आवश्यक वस्तुओं की दुकानों में केवल राशन, ग्रॉसरी, फल और सब्जियां, मीट, मछली, पशुचारा, बीज, खाद और कीटनाशक की दुकानें शामिल रहेंगी। हार्डवेयर की दुकानें बंद रहेंगी।

ढाबे और रेस्टोरेंट पर्यटन विभाग की एसओपी के अनुसार पहले की तरह सामान्य रूप से कार्य करते रहेंगे।

दवाइयों की दुकानों को चौबीस घंटे खोलने की अनुमति रहेगी। उपायुक्त ने बताया कि जिले में मनरेगा सहित सरकारी और निजी क्षेत्र में सभी निर्माण कार्य कोविड एसओपी का पालन करते हुए जारी रहेंगे। इसके अलावा कृषि और बागवानी से जुड़े कार्यों को लेकर भी कोई पाबंदी नहीं है। नए आदेशों के चलते अब जिले में सार्वजनिक परिवहन पूरी तरह से बंद रहेगा। निजी वाहनों को केवल मेडिकल और अन्य आपात स्थिति में ही चलाया जा सकता है। इसके लिए उन्हें संबंधित दस्तावेज और यात्रा का कारण बताना होगा।

जिले में आवाजाही के लिए पास की जरूरत नहीं
जिले के भीतर या अंतर जिला आवाजाही के लिए लोगों को किसी तरह के पास की जरूरत नहीं होगी। बाहरी राज्यों से प्रदेश में आने वालों को निजी वाहन से यात्रा के लिए हिमाचल प्रदेश कोविड पोर्टल कोविड-19 ई पास डॉट एचपी डॉट जीओवी डॉट आइएन पर आवेदन कर संबंधित एसडीएम की अनुमति प्राप्त करनी होगी। डीसी ने लोगों से अपील की है कि बिना कारण घरों से बाहर न निकलें। आवश्यक होने पर मास्क पहनकर और सामाजिक दूरी का पूरा ख्याल रखते हुए बाहर निकलें। कोरोना कर्फ्यू कोे लेकर जारी आदेशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

कर्फ्यू पास की जरूरत नहीं, पहचान पत्र दिखाओ
जरूरी सेवाओं वाले महकमों में काम करने वाले कर्मचारियों के कर्फ्यू पास की जरूरत नहीं है। उन्हें विभाग की ओर से जारी पहचान पत्र पुलिस को दिखाना होगा। वह कार्यालय के लिए अपने निजी वाहन का इस्तेमाल कर सकते हैं। मीडिया से जुड़े लोग भी पहचान पत्र दिखाकर गंतव्य तक पहुंच सकते हैं।

error: Content is protected !!