Panchayat Election: हिमाचल में आचार सहिंता लागू, दो चरणों में होंगे चुनाव

शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के जनजातीय इलाकों में पंचायती राज चुनावों (Panchayatiraj Election) की घोषणा हो गई है. मंगलवार को राज्य चुनाव आयोग ने जनजातीय जिले लाहौल-स्पीति और चंबा जिले के पांगी उप मंडल में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है.

दो चरणों में वोट डाले जाएंगे. पहले चरण के लिए 29 सिंतबर को वोट डाले जाएंगे और दूसरे चरण के लिए 1 अक्तूबर को मतदान होगा. अधिसूचना जारी होने के साथ ही इन इलाकों में आदर्श आचार संहित लागू हो गई है. इन क्षेत्रों में ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद के चुनाव होंगे. मतदान सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक होगा.

लाहौल-स्पीति के उदयपुर और केलांग में ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद के चुनाव होंगे, जबकि काजा में जिला परिषद और चंबा जिले के पांगी उपमंडल में ग्राम पंचायत और पंचायत समिति के चुनाव होंगे. राज्य चुनाव आयुक्त अनिल कुमार खाची की ओर से अधिसूचना जारी की गई है.

यहां चेक करें वोटिंग का पूरा शेड्यूल

आयोग की ओर से जो शेड्यूल जारी किया गया है, उसके अनुसार 13 से 15 सितंबर तक सुबह 11:00 से 3:00 बजे तक नामांकन भरे जाएंगे. 16 सितंबर को नामांकन पत्रों की छंटनी होगी. 18 सितंबर को प्रत्याशी नामांकन वापस ले सकेंगे. 13 सितंबर से पहले पहले सभी मतदान केंद्रों की सूची जारी होगी. 18 सिंतबर को ही प्रत्याशियों को चुनाव निशान जारी कर दिए जाएंगे.

वोटिंग के बाद तुरंत बाद प्रधान उपप्रधान और वार्ड सदस्यों के लिए मतदान की गिनती होगी और परिणाम घोषित किया जाएगा. पंचायत समिति और जिला परिषद सदस्यों के मतों की गिनती संबंधित ब्लॉक कार्यालयों में होगी. 4 अक्तूबर को सुबह 8.30 बजे से मतों की गिनती शुरू की जाएगी और चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे. ये चुनाव प्रकिया 6 अक्तूबर तक पूरी की जाएगी.

error: Content is protected !!