विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर योगी करेंगे नई जनसंख्या नीति की घोषणा

Read Time:2 Minute, 11 Second

विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर योगी आदित्यनाथ आज साल 2021-2030 के लिए नई जनसंख्या नीति की घोषणा करने वाले हैं. बता दें कि इस नई नीति में जनसंख्या नियंत्रण में मदद करने वालों को प्रोत्साहन देने का प्रावधान है. बता दें कि अगले साल उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव है और इस बीच योगी सरकार द्वारा यह नीति लाई जा रही है जो विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में एक मुद्दे के तौर पर उभरा है.

बता दें कि नई जनसंख्या नीति पर राज्य में विपक्षी पार्टियों ने भाजपा सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि राज्य सरकार लोकतंत्र की हत्या करना चाहती है. जनसंख्या नियंत्रण को लेकर एक मसौदा यूपी सरकार की वेबसाइट पर पहले ही अपलोड किया जा चुका है. राज्य सरकार ने लोगों से 19 जुलाई तक इस बाबत सुझाव मांगे हैं. बता दें कि यदि यह कानून की शक्ल ले लेता है तो यह प्रस्तावित कानून गजट प्रकाशित होने के एक साल बाद लागू हो जाएगा. बता दें कि यूपी की आबादी फिलहाल 220 मिलियन यानी 22 करोड़ है.

योगी आदित्यनाथ आज उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति 2021-30 का विमोचन करने वाले हैं. इस दौरान वे गर्भनिरोधक उपायों की सुलभता बढ़ाने और सुरक्षित गर्भपात के लिए एक उचित प्रणाली प्रदान करने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करेंगे. साथ ही जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ें की गतिविधियों की विधिवत शुरुआत करेंगे. बता दें कि नई जनसंख्या नीति का फोकस नवजात शिशुओं और मातृ मृत्यु दर को कम करना भी है.

error: Content is protected !!
Hi !
You can Send your news to us by WhatsApp
Send News!