15.1 C
Delhi
शनिवार, दिसम्बर 2, 2023

छात्रवृति घोटाले में सीबीआई ने दायर किए दो आरोप पत्र, 10 लोगों की बनाया आरोपी

- विज्ञापन -

Scholarship Scam: हिमाचल प्रदेश में छात्रवृत्ति घोटाले की जांच में सीबीआई ने दो अलग-अलग आरोपपत्र दाखिल किए हैं. केंद्रीय जांच ब्यूरो ने शुक्रवार को मामले में चल रही जांच में एक सक्षम अदालत के समक्ष निजी शैक्षणिक संस्थानों के निदेशकों/कर्मचारियों, उच्च शिक्षा निदेशालय, हिमाचल प्रदेश सरकार के अधिकारियों सहित 10 आरोपियों के खिलाफ दो अलग-अलग पूरक आरोप पत्र दायर किए। हिमाचल प्रदेश में छात्रवृत्ति घोटाले से संबंधित आरोप पत्र दाखिल कर दिया गया है.

राज्य सरकार के अनुरोध पर, सीबीआई ने तुरंत 7 मई, 2019 को अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था और आरोपों पर पहले पुलिस स्टेशन छोटा शिमला में दर्ज एफआईआर संख्या 0133, 16 नवंबर, 2018 की जांच अपने हाथ में ले ली थी। जिसमें 266 करोड़ रुपये के छात्रवृत्ति दावों का दुरुपयोग हुआ था। उक्त शिक्षण संस्थानों ने उच्च शिक्षा निदेशालय, सरकार के संबंधित अधिकारियों के साथ साजिश करके हिमाचल शिक्षा विभाग से एससी, एसटी, ओबीसी छात्रों के नाम पर फर्जी छात्रवृत्ति/शुल्क प्रतिपूर्ति का दावा किया था। हिमाचल प्रदेश और सरकार के भारी धन का दुरुपयोग करते हुए, 28 संस्थानों की पहचान की गई, जिन्होंने कुल छात्रवृत्ति राशि का लगभग 90 प्रतिशत का दावा किया।

इससे पहले, कुछ व्यक्तियों और अन्य लोगों के परिसरों में लगभग 30 स्थानों पर छापे मारे गए थे, जिसमें आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए थे। शिक्षण संस्थानों के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, निदेशक, कर्मचारी, बैंक अधिकारी और उच्च शिक्षा निदेशालय, सरकार के अधिकारियों सहित 19 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था। सीबीआई ने पहले 16 संस्थानों के मामले में आठ आरोपपत्र दायर किए थे। इसमें संस्थानों के मालिकों, उच्च शिक्षा निदेशालय शिमला के अधिकारियों और बैंक अधिकारियों समेत 78 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया था.

First Published on:

RightNewsIndia.com पर पढ़ें देश और राज्यों के ताजा समाचार, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, बॉलीवुड, खेल, राजनीति, धर्म, शिक्षा और नौकरी से जुड़ी हर खबर। तुरंत अपडेट पाने के लिए नोटिफिकेशन ऑन करें।

- विज्ञापन -
लोकप्रिय समाचार
- विज्ञापन -
इन खबरों को भी पढ़े

समाचार पर अपनी राय दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें